https://www.amarujala.com/india-news/lok-sabha-election-2019-bsp-has-biggest-bank-balance-among-all-parties-bjp-occupied-fifth-position

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की सभी राजनीतिक पार्टियों की तुलना में बहुजन समाज पार्टी यानि बसपा के पास सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस हैं। यह जानकारी आधिकारिक रिकॉर्ड से मिली है। बता दें कि बसपा ने 25 फरवरी को चुनाव आयोग को जो व्यय रिपोर्ट सौंपी है, उसके मुताबिक बसपा के दिल्ली एनसीआर स्थित आठ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक खातों में 669 करोड़ रुपए जमा हैं।

बसपा ने यह घोषित किया है कि उसके पास 95.54 लाख रुपये नकद हैं। बसपा की यह व्यय रिपोर्ट राजनीतिक पार्टियों की घोषित आय के आधार पर है। इस मामले में दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी आती है। समाजवादी पार्टी के बैंक खातों में 471 करोड़ रुपये जमा हैं। पिछले साल छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान सपा की बैंक में जमा राशि 11 करोड़ रुपए घट गई।

व्यय रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस इस सूची में तीसरे स्थान पर है। कांग्रेस के बैंक खातों में 196 करोड़ रुपए हैं। यह रिपोर्ट पिछले साल दो नवंबर को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समापन के बाद आयोग को दी गई जानकारी पर आधारित है। कांग्रेस ने मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मिली जीत के बाद अपने बैंक खातों में मौजूद नकदी को अपडेट नहीं किया है।

तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के बैंक खातों में मौजूद राशि 107 करोड़ रुपए है। ऐसे में यह पार्टी चौथे नंबर है। भाजपा इस सूची में पांचवें स्थान पर है। बीजेपी के बैंक खातों में महज 82 करोड़ रुपए हैं। भाजपा ने दावा किया है कि साल 2017-18 में कमाए गए 1027 करोड़ के चंदे में से 758 करोड़ खर्च कर दिए, जो कि किसी भी पार्टी द्वारा खर्च की गई सबसे अधिक राशि है।

Related News