प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रयागराज के कुंभ मेले में पांच सफाईकर्मियों (दो महिला और तीन पुरुष) के पांव पखारने के बाद उन्हें अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया। पीएम मोदी ने कहा कि सफ़ाईकर्मी भाई-बहनों के चरण धुलकर मैंने वंदना की है, वह पल आजीवन मेरे साथ रहेगा।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रयागराज के कुंभ मेले में पहुंचकर सबसे पहले पवित्र संगम में डुबकी लगाई तथा पूजा-अर्चना कर दुग्धाभिषेक किया। इसके सफाईकर्मियों के पैर भी धोए। पीएम मोदी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी के हाथों सम्मानित किए जाने व पांव पखारे जाने के बाद से ही सफाईकर्मी अभिभूत हैं। छत्तीसगढ़ के कोरबा की रहने वाली ज्योति कहती हैं कि पीएम मोदी के हाथों इतना बड़ा सम्मान पाकर मैं चकित हूं, मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि प्रधानमंत्री उनका ऐसे सम्मान करेंगे। इस मेले के लिए मैं चार-पांच महीने से यहां काम कर रही हूं, लेकिन हमारा इतना सम्मान होगा, हम इतना गर्व महसूस करेंगे यह मैंने कभी नहीं सोचा था।

सम्माानित होने वाले सफाईकर्मी होरी लाल कहते हैं कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि प्रधानमंत्री हमारे चरण धुलेंगे। पीएम मोदी ने हमारे काम की सराहना करते हुए कहा कि आपने अच्छा काम किया। कहीं गंदगी नहीं मिली। बांदा के नरेश कुमार का कहना है कि हमने कभी नहीं सोचा था कि जीवन में ऐसा होगा। हम गंगा माई को इसके लिए धन्यवाद देते हैं।

सफाईकर्मियों का चरण धुलने व उन्हें अंग वस्त्र भेंट करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सफाईकर्मियों, नाविकों तथा स्वच्छाग्रहियों ने प्रयागराज के कुंभ मेले की साफ-सफाई को पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना दिया। जिस जगह बीते हफ्ते में 20-22 करोड़ से ज्यादा लोग एकत्र हुए हों, वहां ऐसी व्यवस्था करना बड़ा मुश्किल था।

लेकिन आप सभी ने यह साबित कर दिया कि दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं है। पीएम मोदी ने कुंभ में नाविकों की भी सराहना की, उन्होंने कहा कि प्रयागराज और नाविकों का पुराना संबंध है। बिना नाविक के भगवान राम की भी नैया पार नहीं हो पाई थी।

Related News