पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंक हमले के बाद 26 फरवरी को इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट समेत आतंक के तीन बड़े अड्डों को नष्ट कर दिए। खुफिया अधिकारियों के अनुसार, भारत की तरफ से की गई इस एयर स्ट्राइक में करीब 325 आतंकी और उनके ट्रेनर मारे गए हैं।

भारत की इस कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा है कि यह पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लघंन है, ऐसे में पाकिस्तान को यह अधिकार है कि वह आत्मक्षा के लिए भारत को करारा जवाब दे। इसके बाद से भारतीय सीमा पर सैन्य हलचल बढ़ चुकी है। बीकानेर से सटे पाकिस्तानी के सिंध इलाके के तीन बड़े एयरबेस से लड़ाकू विमानों की उड़ानें बढ़ गई हैं।

कराची से जेएफ-17 थंडर, शाहबाज से एफ-16 तथा न्यू छोर एयरबेस से एफ-16 जैसे लड़ाकू विमानों की उड़ानें देखी जा रही हैं। बहावलपुर स्थित पाकिस्तानी सेना की 31 कोर की इन्फैंट्री, मैकेनाइज्ड व आर्म्ड फोर्सेज की आवाजाही बढ़ गई है।

बीकानेर क्षेत्र में बहावलपुर तथा जैसलमेर सीमा के सामने रहिमयार खान में सेना की हलचलें बढ़ चुकी हैं, नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक कच्छ के उस पार पाकिस्तान ने टैंक रेजिमेंट की तैनाती शुरू कर दी है। सूत्रों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से टैंकों का जमावड़ा चल रहा था जिसमें मंगलवार को तेजी देखी गई।

मंगलवार रात रण ऑफ कच्छ क्षेत्र में भारत ने पाकिस्तान के ड्रोन विमान को मार गिराया था। खबर के मुताबिक, बुधवार को भारत ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को ढेर कर दिया है।

Related News