https://aajtak.intoday.in/story/lok-sabha-elections-samajwadi-party-leader-akhilesh-yadav-on-evm-issue-1-1078159.html

लोकसभा चुनाव 2019 में ईवीएम को लेकर एक बार फिर से बवाल मचा हुआ है। तीसरे चरण के मतदान के दौरान यूपी के संसदीय क्षेत्र रामपुर में 300 से अधिक ईवीएम में शिकायत की खराबी आई है। सपा प्रत्याशी आजम खान के विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम ने यह शिकायत की है। इसके बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ईवीएम की गड़बड़ी पर सवाल उठाए हैं।

ट्विटर पर अखिलेश यादव ने कहा- पूरे भारत में ईवीएम में खराबी या बीजेपी के लिए मतदान। डीएम का कहना है कि ईवीएम के संचालन के लिए मतदान अधिकारी अप्रशिक्षित हैं। 350 से अधिक ईवीएम को बदला जा चुका है। यह आपराधिक लापरवाही है या फिर कुछ और अधिक भयावह है?

अब्दुल्ला आजम ने कहा है कि 300 से अधिक ईवीएम काम नहीं कर रहे हैं। यूपी पुलिस मतदाताओं के घर में घुसकर उन्हें डरा रही है। ये सब मतदाताओं को डराने के लिए किया जा रहा है, जहां हम आसानी से जीत सकते हैं। हांलाकि रामपुर के डीएम ने इन आरोपों को एक सिरे से खारिज कर दिया है। रामपुर के निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि शुरू में कुछ दिक्कतें आई थी लेकिन अब मतदान सामान्य तौर पर चल रहा है।

पिछले दिनों अखिलेश यादव ने ईवीएम पर सवाल उठाते हुए कहा था कि लोग ईवीएम टेक्नोलॉजी पर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं। इस बारे में चुनाव आयोग और सरकार दोनों को भरोसा दिलाना चाहिए। सपा-बसपा सहित अन्य कई दल उच्चतम न्यायालय तक अपना पक्ष रख चुके हैं। बता दें कि दुनिया में पहले जहां भी ईवीएम से मतदान होता था, वहां अब मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाता है।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान ईवीएम खराबी की शिकायतों पर अखिलेश यादव ने यह कहा था कि यह चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है कि जहां भी ईवीएम खराब होने की सूचना मिलती है, वहां अधिकतम 15 मिनट के अंदर मशीन बदले ताकि समय से मतदान कराया जा सके।

Related News