हिन्दू मान्यता के अनुसार, वैष्णो देवी का मंदिर शक्ति को समर्पित पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। वैष्णो देवी का मंदिर जम्मू-कश्मीर में कटरा नगर के समीप स्थित है। यह उत्तरी भारत के सबसे पूजनीय पवित्र स्थलों में से एक है। वैष्णो देवी के इस धार्मिक स्थल को माता रानी और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है।

बता दें कि देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु हर साल वैष्णो देवी के धाम आते हैं। कुछ वर्षों पहले माता वैष्णो देवी के मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को दुर्गम रास्ते तय करने पड़ते थे। लेकिन अब श्राइन बोर्ड ने दर्शनार्थियों के लिए ऐसे काम किए हैं, जिससे उनकी यात्रा सरल हो गई है।

इसी क्रम में श्राइन बोर्ड ने मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए कटरा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक और पांच मंजिला भवन का निर्माण शुरू करवा दिया है। करीब 14800 वर्ग फीट में बन रही इस इमारत में करीब 4000 श्रद्धालु नि:शुल्क ठहर सकेंगे। इस इमारत के निर्माण में करीब 50 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं।

बता दें कि इस इमारत के निर्माण के बाद अब श्रद्धालुओं को होटल में रूकने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी। श्रद्धालुओं के लिए इस इमारत में लॉकर, शौचालय, कंबल, स्नैक्स और लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। बता दें कि यह इमारत भूकंप रोधी होगी। यह इमारत 2031 तक बनकर तैयार हो जाएगी।

राज्यपाल ने श्राइन बोर्ड के सीईओ को निर्देश दिए हैं कि इस इमारत का निर्माण शीघ्रता से पूर्ण करवाएं ताकि श्रद्धालुओं को उपरोक्त सुविधाएं जल्द से जल्द मिल सके।

Related News