बीजेपी तथा उसकी सहयोगी पार्टियां अक्सर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का मजाक उड़ाती रहती थी। कई बार उन्होंने ऐसे बयान दिए हैं जिनके कारण लोगों ने उनका काफी मजाक उड़ाया है। बतौर उदाहरण मोदी सरकार के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव के दौरान सदन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने लंबे संबोधन के दौरान कहा था कि मैं बीजेपी और आरएसएस का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे कांग्रेस का मतलब समझाया। मेरे लिए आपके अंदर नफरत और गुस्सा है, आपके लिए मैं पप्पू हूं। आप अलग-अलग गाली दे सकते हो, लेकिन आपके लिए मेरे दिल में थोड़ा भी गुस्सा नहीं है। मतलब साफ है, वह भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि उनके विरोधी दल उनका पप्पू कहकर मजाक उड़ाते हैं।

इस स्टोरी में हम आपको कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उन 10 बयानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पढ़कर आप भी कुछ ना कुछ सोचने पर मजबूर हो जाएंगे।

1- राहुल गांधी ने कांग्रेस के एक कार्यक्रम में कहा था कि एक भी नियम-कानून इस पार्टी में नहीं है। कांग्रेस में एक भी नियम-कानून नहीं चलता, हर दो मिनट में नए नियम बनाते हैं, पुराने दबा दिए जाते हैं। किसी को नहीं मालूम कि कांग्रेस पार्टी के नियम क्या हैं। मजेदार संगठन है कांग्रेस, कभी-कभी मैं खुद से पूछता हूं कि भैया ये पार्टी चलती कैसे है ?

2- मणिपुर में चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि सोचा अच्छे दिन की पिक्चर चल रही है....दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे। लेकिन पता चला कि पिक्चर का नाम शोले है, और आ गए गब्बर सिंह।

3- राहुल गांधी के इस भाषण से पता नहीं चला कि आखिर वह किस देश को बड़ा बताना चाहते हैं- उन्होंने कहा कि गुजरात यूनाइटेड किंगडम से बड़ा है, अगर यूरोप और यूएस को साथ रख दें तो भारत उससे भी बड़ा है।

4- राहुल गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहते हैं कि आज हर जगह पॉलिटिक्स मौजूद है। ये आपकी शर्ट में है, यह आपकी पैंट में है। हर जगह है ये पॉलिटिक्स।

5- बेंगलुरु में मौजूद एक यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में राहुल गांधी छात्रों से पूछते हैं कि- मेक इन इंडिया काम नहीं कर रहा है, क्या ये काम कर रहा है? ठीक इसके विपरीत स्टूडेंट्स का जवाब आता है- हां कर रहा है, राहुल गांधी स्वच्छ भारत अभियान के बारे में पूछते हैं, इसका भी जवाब उन्हें हां में ही मिलता है।

6- जब राहुल गांधी को कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया था तब उन्होंने अपने भाषण में कहा था- आज सुबह जब मैं रात को सोकर उठा। उनके इस वाक्य से पता ही नहीं चलता है कि राहुल गांधी सुबह की बात कर रहे हैं अथवा रात की।

7- लोकसभा चुनाव-2014 के दौरान गुजरात की एक रैली में राहुल गांधी कहते हैं कि- अगर गुजरात को किसी ने खड़ा किया है, गुजरात को अगर किसी ने दूध दिया है तो यहां की महिलाओं ने दिया है।

8- चुनाव प्रचार के दौरान रैली में राहुल गांधी ने कहा था- अभी उनसे मिलूंगा। ऐसे 6 कैंडिडेट हैं जो आपके लिए लड़ाई लड़ते हैं, सब के सब। सबके सब लड़ाई लड़ते हैं। कागजों में कुछ ढूंढते हुए कहते हैं अरे कहां हैं उनके नाम ?

9- विपक्ष पर निशाना साधते हुए एक रैली में राहुल गांधी भीड़ से पूछते हैं-आपको क्या लगता है, महिलाओं को क्या लगता है ? इज्जत की आपकी ? भ्रष्टाचार किया...बलात्कार...सॉरी बलात्कार किया।

10- अमेठी में आलू की फैक्ट्री को लेकर दिए गए बयान को लेकर भी विपक्ष ने राहुल को घेरने के लिए लगातार इस्तेमाल किया। राहुल गांधी ने कहा था कि मैं ऐसी मशीन बनाऊंगा जिसमें एक तरफ से आलू डालेंगे तो दूसरी तरफ से सोना निकलेगा।

Related News