2012 में, री सोल-जू नाम की एक महिला किम जॉन-उन के साथ दिखाई देने लगी। उसके बाद अटकलें और मीडिया आउटलेट शुरू हुए उत्तर कोरियाई सिर्फ जानकारी की पुष्टि करते हैं। री सोल-जू वास्तव में देश के नेता की पत्नी थीं।

जहाँ तक हम जानते हैं, री सोल-जू अपने तीन बच्चों की माँ माना जाता है। हालाँकि, ऐसी जानकारी है जो कहती है कि किम से शादी करने से पहले वह एक गायिका और चीयरलीडर थीं। उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी ने निर्विवाद रूप से पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है।

उत्तर कोरियाई नेता किम जॉन-उन लोगों में हैं जो अपनी पर्सनल लाइफ को काफी गुप्त रखता है। इसके अलाव नार्थ कोरिया के शासक सख्त और अजीबोगरीब हरकतों के लिए जाने जाते हैं। देश के लोगों की तरह ही उन्होंने अपनी पत्नी के लिए भी कुछ नियम बना रखे हैं जिनकी पालना उन्हें करनी ही पड़ती है। इन्ही के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. कथित तौर पर उसे शादी के लिए मजबूर किया गया था


दुनिया भर में महिलाओं को अपना जीवन साथी चुनने की आजादी है लेकिन री के मामले में रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें किम जॉन-उन से शादी करने के लिए मजबूर किया गया था। 2008 में दिल का दौरा पड़ने के बाद, किम जोंग-इल एक कट्टर तानाशाह और किम जोंग-उन के पिता ने किम को उससे शादी करने का आदेश दिया और देश में तानाशाह के आदेश को मना करना संभव नहीं है।

2. शादी के बाद उसने अपना नाम बदल लिया

हालाँकि दुनिया भर में एक महिला के लिए अपने पति के नाम को अपनाना बहुत आम है, जबकि कुछ लोग पुराने नाम को अपनाते हैं, शादी के बाद री सोल-जू की एक और जटिल समस्या है। किम जोंग उन की पत्नी बनने के बाद उन्हें अपना जन्म नाम छोड़कर एक नया नाम अपनाना पड़ा। इतना ही नहीं उसके पूरे अतीत को जानबूझकर छुपाया गया था। यहां तक ​​कि उसका असली नाम और जन्म का वर्ष भी अभी भी एक रहस्य है।

3. अपने परिवार से मिलने की अनुमति नहीं


किम जोंग-उन के साथ शादी के बंधन में बंधने से पहले री सोल-जू कोई आम नागरिक नहीं थी। वह एक सम्मानित और धनी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उसकी माँ एक अस्पताल के स्त्री रोग वार्ड की प्रमुख थी, और उसके पिता एक प्रोफेसर थे। वह किम से अपने चाचा के माध्यम से मिलीं जो वास्तव में उनके सैन्य सलाहकारों में से एक थे। लेकिन उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी बनने के बाद से री के पास अपने परिवार को देखने का कोई मौका नहीं होता है।

4. हेयरस्टाइल और ड्रेस कोड उसकी पसंद का नहीं


अपनी शादी के शुरुआती दिनों में री सोल-जू की अपनी एक अलग पर्सनेलिटी थी। पहली बार सार्वजनिक रूप से आने पर वह वेस्टर्न स्टाइल में नजर आई और इसी कारण सभी का ध्यान उन्होंने खींचा। लेकिन धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से उनका कपड़ों का कलेक्शन गायब होता जा रहा है। उन्हें जींस पहनने की भी इजाजत नहीं है। सब कुछ अब अधिक रूढ़िवादी कपड़ों से बदल दिया गया था और उसे कपडे पहनने के लिए भी अपने पति की स्वीकृति लेनी पड़ती है। इसी तरह, पहली बेटी को जन्म देने के बाद से उनका हेयरस्टाइल कभी नहीं बदला।


5. सार्वजनिक उपस्थिति प्रतिबंधित है


दुनिया भर की कई फर्स्ट लेडीज के विपरीत, री सोल-जू अपने आप सार्वजनिक रूप से कही जा नहीं सकती हैं। री को अकेले देखना लगभग नामुमकिन है - वह हमेशा अपने पति के साथ नजर आती हैं। यहां तक ​​कि उनके बच्चों को भी सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं जाने दिया जाता। इसलिए सोशल मीडिया और इंटरनेट के जमाने में बच्चों की एक भी तस्वीर नहीं देखी गई है।

6. सार्वजनिक समारोहों या कार्यक्रमों में शामिल नहीं होती


अन्य देशों के विपरीत यहाँ की फर्स्ट लेडी को सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं देखा जाना चाहिए।

7. प्रेस द्वारा कवरेज नहीं दिया जाता


भारतीय और हॉलीवुड की मशहूर हस्तियों के विपरीत किम जंग-उन की अनुमति के बिना किसी को भी फर्स्ट लेडी की फोटो क्लिक करने की अनुमति नहीं है।

8. उत्तर कोरिया नहीं छोड़ सकती


री सोल-जू को अपने देश के बाहर यात्रा करने या भ्रमण करने की अनुमति नहीं है। वह केवल एक नेता की मृत्यु पर और निश्चित रूप से अपने पति के साथ अंतिम संस्कार से संबंधित यात्राओं में भाग ले सकती है। दुनिया भर के विभिन्न स्रोतों के अनुसार, री सोल-जू ने तानाशाह से शादी करने से पहले वास्तव में कई बार देश छोड़ा था। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने कुछ समय के लिए विदेश में चीन में अध्ययन किया, और यहां तक ​​​​कि एक बार चीयरलीडर के रूप में पड़ोसी दक्षिण कोरिया का भी दौरा किया।

9. उसे अपनी गर्भधारण छिपाने के लिए मजबूर किया गया था


उत्तर कोरिया के शासक परिवार का हिस्सा बनने के बाद से री सोल-जू सख्त सुरक्षा में रह रही है। लेकिन जब वह गर्भवती हुई तो सुरक्षा और अलगाव के उस स्तर को और मजबूत किया गया। री सोल-जू कई महीनों तक लोगों की नजरों से गायब रहीहे। जबकि री के भाग्य के बारे में सबसे बुरी आशंकाएं बढ़ रही हैं, कई तस्वीरें और रिपोर्ट बताती हैं कि वह गर्भवती थी और जानबूझकर जनता के ध्यान से बचने की कोशिश कर रही थी।

10. जब तक उसे एक बेटा नहीं हुआ तब तक बच्चे पैदा करने के लिए मजबूर किया गया


दंपति ने 2009 में शादी की, और उनके पहले बच्चे की रिपोर्ट 2010 की शुरुआत में आई थी। तब से, री सोल-जू के दो अन्य बच्चे थे। लेकिन रिपोर्टों का कहना है कि उनके पहले दो बच्चे तानाशाह के लिए असंतोषजनक थे क्योंकि वे दोनों लड़कियां थीं। कुछ स्रोतों के अनुसार, री सोल-जू को उसके ठीक बाद प्रसव के लिए मजबूर किया गया था।

Related News