दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो ऐप यूट्यूब हैं और हाल ही के दिनों में यूट्यूट ने शॉर्ट वीडियो के मामले में TikTok को भारी टक्कर दी हैं, यूट्यूब शॉट्स को और बेहतर बनाने और उपयोगकर्ताओं का आनुभव बढ़ाने के लिए नए फीचर पेश कर रहा हैं, ये अतिरिक्त सुविधाएँ क्रिएटर्स को सहज वीडियो निर्माण के लिए नए टूल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

google

ऑटो क्रॉप टूल है, जो क्रिएटर्स के 60 सेकंड के शॉर्ट वीडियो को फ़ॉर्मेट करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। यह सुविधा वीडियो फ़्रेमिंग को अपने आप एडजस्ट करती है, जिससे मैन्युअल संपादन की ज़रूरत नहीं पड़ती।

इसके अलावा, YouTube इंटरैक्टिव स्टिकर पेश कर रहा है, जिसमें "अपना खुद का जोड़ें" स्टिकर जैसे संकेत शामिल हैं, जो दर्शकों को अपने खुद के शॉर्ट वीडियो के साथ प्रतिक्रिया देने के लिए आमंत्रित करके उनकी सहभागिता को बढ़ावा देते हैं।

google

एक और महत्वपूर्ण वृद्धि सरलीकृत कैप्शनिंग प्रक्रिया है। क्रिएटर्स अब आसानी से विभिन्न फ़ॉन्ट और रंगों के साथ कैप्शन जोड़ और कस्टमाइज़ कर सकते हैं, उन्हें स्क्रीन पर कहीं भी रख सकते हैं।

इसके अलावा, YouTube टेक्स्ट-टू-स्पीच नैरेशन शुरू कर रहा है, जिससे क्रिएटर्स अपना ऑडियो रिकॉर्ड किए बिना वॉयसओवर जोड़ सकते हैं। जो वॉयस रिकॉर्डिंग से बचना चाहते हैं या बहुभाषी क्षमताओं की तलाश कर रहे हैं।

google

इन उपयोगकर्ता-केंद्रित अपडेट के अलावा, YouTube Minecraft Spring और Minecraft Rush जैसे नए Minecraft-थीम वाले प्रभावों के साथ अपने शस्त्रागार का विस्तार भी कर रहा है, जो शॉर्ट्स में एक चंचल मोड़ जोड़ते हैं।

Related News