अगर आपके पास कुछ खास फीचर्स वाले भारतीय करेंसी के नोट हैं, तो आपके पास 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक कमाने का मौका है। कई करेंसी नोट और पुराने सिक्के कुछ खास कारणों से बहुत कीमती माने जाते हैं क्योंकि इनमें कुछ खास विशेषताएं होती हैं। ऐसे पुराने सिक्कों और नोटों से आप घर बैठे ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आजकल कई वेबसाइट प्राचीन नोटों और सिक्कों की नीलामी करती हैं और लोग विशेष नोटों और सिक्कों को रखने के लिए बड़ी मात्रा में पैसे देने को तैयार हैं।

यदि आपके पास कुछ विशिष्ट विशेषताओं के साथ 1, 2, 10, 100, 500, 200 और 2000 रुपये के करेंसी नोट हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ये नोट आपको 5 लाख रुपये तक दिला सकते हैं।

नोटों पर 12345 या 123456 नंबर होना चाहिए। इस सीरीज को अद्वितीय और प्राचीन माना जाता है क्योंकि 1 से 6 तक की सभी संख्याएँ आरोही क्रम में हैं। ये नोट दुर्लभ हैं और खरीदार विक्रेताओं से इन नोटों को रखने के लिए भारी मात्रा में पैसे देने के लिए तैयार हैं।

यदि आपके पास इस सीरीज के कोई नोट हैं, तो आप eBay और इसी तरह की अन्य वेबसाइटों पर जा सकते हैं और इन्हे बेच सकते हैं। ये वेबसाइट दुर्लभ भारतीय मुद्रा नोटों और सिक्कों की नीलामी के लिए एक मंच प्रदान करती हैं। कोई भी अद्वितीय नोट बेच सकता है और इच्छुक खरीदार विज्ञापन देखने के बाद नोट खरीदेंगे।

विशेष करेंसी नोट कैसे बेचें

चरण 1: उन वेबसाइटों का होमपेज खोलें जहां आप अपना पुराना नोट बेचना चाहते हैं। आप eBay पर जा सकते हैं, या क्लिक इंडिया पर भी बेच सकते हैं।

चरण 2: नीलामी में नोट को ऑनलाइन बेचने के लिए आपको 12345 या 123456 अंकों वाले करेंसी नोट की फोटो क्लिक करनी होगी।

चरण 3: बिडिंग वेबसाइट पर स्वयं को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें।

चरण 4: वेबसाइट पर नोट्स की फोटो अपलोड करें।

चरण 5: इच्छुक खरीदार विज्ञापन देखने के बाद आपसे सीधे संपर्क करेंगे।

चरण 6: आप खरीदार के साथ कीमत पर बातचीत के बाद अपने नोट बेच सकते हैं।

Related News