हरिद्वार एक धार्मिक स्थल है, यह मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन इसके अलावा भी इस शहर में और भी बहुत कुछ है, जैसे यहाँ का खाना! हरिद्वार में घूमने के लिए कई जगहें हैं, जिनमें पहला नाम राजाजी टाइगर रिजर्व है, जो शहर से महज 3 किमी दूर है। यह लगभग 820.42 हेक्टेयर में फैला हुआ है। पार्क का नाम स्वतंत्रता सेनानी सी. राजगोपालाचारी के नाम पर रखा गया है। हिरण की कई प्रजातियों के साथ-साथ तेंदुए, भालू सहित अन्य जानवरों और पक्षियों की 315 प्रजातियां भी हैं। इस जगह का 35 किमी का ट्रैक है। हाथी सफारी गर्मी के मौसम में हाथी की सबसे अच्छी सवारी मानी जाती है।

दूसरे स्थान पर है झिलमिल कंजर्वेशन रिजर्व- यह 3783.5 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यह स्थान उत्तराखंड राज्य में हिरन का इकलौता घर है। इधर, बारहसिंगा और हिरणों के झुंड के साथ भीमगोड़ा बैराज पर पक्षियों को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ती है।



तीसरा स्थान है भारत माता मंदिर - इस स्थान को भारत माता के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर 180 फीट ऊंचा है, इसमें आठ मंजिल हैं। यह मंदिर स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित है। यहां के खाने की बात करें तो यहां करीब 100 साल पुरानी चने की दुकान है, यहां की खासियत यह है कि यहां हर दिन की शुरुआत यहां की लड़कियों को मुफ्त भोजन कराकर की जाती है। शहर में अभी भी सौ साल से अधिक पुरानी दुकानें हैं, जहां इसका अपना स्वाद है।

Related News