देश के सभी नौकरीपेशा लोगों को इन दिनों अपने पीएफ खाते की पासबुक तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पासबुक तक पहुंचने के लिए सभी यूजर्स के लिए ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अगर आपने अभी तक अपने पीएफ खाते के लिए ई-नामांकन की प्रक्रिया पूरी नहीं की है, तो आप अपनी पासबुक में राशि का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यदि आप अपने पीएफ खाते की पासबुक देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया के तहत आपको अपने पीएफ खाते के लिए नॉमिनी बनाना होगा और इसके बारे में सभी जरूरी जानकारी देनी होगी।

नामांकन प्रक्रिया को पूरा करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है ताकि खाताधारक की मृत्यु के बाद, उसके खाते की सारी राशि उसके परिवार या रिश्तेदार को आसानी से दी जा सके, जिन्हें खाताधारक ने अपना बना लिया है। नॉमिनी बनाया गया है। नॉमिनी नहीं बनाने वाले खाताधारकों की मौत के बाद उनके परिवार वालों को खाते में मौजूद राशि मिलने में काफी परेशानी होती है. कोई भी बैंक या संस्था खाताधारक के किसी रिश्तेदार, चाहे वह उसके माता-पिता, जीवनसाथी या बच्चे हों, को बिना नॉमिनी बनाए आसानी से खाते में पैसा नहीं देता है। हम सभी को अपने सभी प्रकार के खातों के लिए नॉमिनी बनाना चाहिए।

अपने पीएफ खाते के लिए अपने जीवनसाथी, बेटे-बेटी या माता-पिता को नॉमिनी बना सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे को नॉमिनी बनाना चाहते हैं और वह नाबालिग है तो ऐसे में आपको बच्चे के अभिभावक का नाम और पता देना होगा। जिसके साथ ही नॉमिनी के सिग्नेचर भी जरूरी हैं। अगर आपने अभी तक अपने पीएफ खाते के लिए नॉमिनी नहीं बनाया है तो यहां हम आपको ईपीएफओ अकाउंट के लिए नॉमिनी बनाने की बेहद आसान प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। आप अपने घर बैठे पीएफ खाते के लिए नॉमिनी बना सकते हैं।

ई-नामांकन के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया

ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं और 'सर्विसेज' में 'फॉर एम्प्लॉइज' पर क्लिक करें।

अब 'सर्विसेज' में मेंबर 'यूएएन/ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी)' पर क्लिक करें।

'UAN/ऑनलाइन सेवा (OCS/OTCP)' पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

नए पेज पर अपना 12 अंकों का यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।

आपको अपनी स्क्रीन पर अलर्ट बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें ई-नॉमिनेशन करने के लिए कहा जाएगा। अलर्ट बॉक्स के नीचे आपको File Now का विकल्प दिखाई देगा। ई-नॉमिनेशन के लिए फाइल नाउ पर क्लिक करें।

अब आप जिस व्यक्ति को अपना नॉमिनी बनाना चाहते हैं उसकी सारी जानकारी जैसे- आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, संबंध, पता, फोटो आदि सही-सही भरें।

आप अपने पीएफ खाते के लिए एक से अधिक नॉमिनी भी बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सभी का विवरण भरना होगा और यह भी बताना होगा कि किस सदस्य को कितनी प्रतिशत राशि के लिए नामांकित किया जाना है।

सभी विवरण दर्ज करने के बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके पीएफ खाते के लिए ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उसकी पूरी डिटेल भी आ जाएगी।

Related News