pc: abplive

लोग अक्सर काम करते समय ही अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाते हैं क्योंकि बुढ़ापे में दूसरों पर निर्भर रहने की तुलना में खुद को आर्थिक रूप से सहारा देना बेहतर होता है। कई लोग अपने जीवन भर विभिन्न योजनाओं में निवेश करते हैं ताकि उनके बाद के वर्षों में अच्छा रिटर्न सुनिश्चित हो सके।

इन योजनाओं में कई ऐसी भी हैं जो एक निश्चित उम्र के बाद हर महीने एक निश्चित पेंशन प्रदान करती हैं। आज हम एक ऐसी पेंशन योजना के बारे में बात करेंगे जो आपको बुढ़ापे में ₹5000 की मासिक पेंशन प्रदान करेगी।

अटल पेंशन योजना ₹5000 की मासिक पेंशन प्रदान करती है

केंद्र सरकार नागरिकों के लिए विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न योजनाएं संचालित करती है। कुछ योजनाएं विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए बनाई गई हैं, जैसे अटल पेंशन योजना।

pc: Lalluram

केंद्र सरकार ने 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग 60 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हैं। 60 साल की उम्र के बाद प्रति माह ₹5000 तक की पेंशन प्रदान की जाती है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem पर जाना होगा। फिर, APY एप्लिकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड डिटेल्स दर्ज करना होगा। फिर आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा।

pc: Times Bull

इसके बाद आपको अपने बैंक खाते का विवरण देना होगा। अकाउंट वेरीफिकेशन के बाद, आपको अपनी इच्छित पेंशन राशि निर्दिष्ट करनी होगी और नॉमिनी की डिटेल्स भी भरनी होगी। अंत में, आपको ई-साइन करना होगा। एक बार वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद, योजना के लिए आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

Related News