सेहत और फलों के लिए फायदेमंद कई चीजें इस लिस्ट में सबसे ऊपर शामिल हैं। फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है। हां और इसके अलावा, फल हमें हीट स्ट्रोक, हाई बीपी, कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने की क्षमता देते हैं। जिसके साथ ही फल त्वचा और बालों के लिए भी सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। सभी फलों में पोषक तत्व पाए जाते हैं, हालांकि आपको पता होना चाहिए कि अलग-अलग फलों में अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं और उसी के अनुसार हर फल के स्वास्थ्य लाभ अलग-अलग होते हैं।

फल बढ़ाते हैं शारीरिक ऊर्जा- फल हमें कम समय में ऊर्जावान बनाते हैं। हम अपने दैनिक जीवन में फलों का उपयोग कर सकते हैं। एथलीट अपने आहार में फलों को शामिल करते हैं और डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को हमेशा फल खाने की सलाह देते हैं।

शरीर को बनाएं रोगमुक्त- कई बार हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है। वहीं, उन स्थितियों में फल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जब आप 10 से 20 वर्षों तक लगातार फल का उपयोग करते हैं, तो आपके शरीर और स्वास्थ्य में आश्चर्यजनक परिवर्तन होते हैं जैसे ऊर्जावान रहना, बालों की चमक बनाए रखना आदि।

पाचन के लिए हैं फायदेमंद- फल न सिर्फ जरूरी विटामिन और मिनरल्स में पाए जाते हैं, बल्कि इनका सेवन हमारे पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।

रेशेदार फल पाचन प्रक्रिया को मजबूत करते हैं- जी हां और यह मुंहासों को दूर रखने में मदद करता है। दरअसल, फलों के छिलकों में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे शरीर की उत्सर्जन प्रक्रिया में बहुत उपयोगी होता है।

वजन कम करने में अच्छा- अगर आप रोजाना की डाइट में फलों को शामिल करते हैं तो आपका वजन कम होने लगता है। हालांकि सिर्फ फलों के सेवन से आपका वजन कम नहीं होगा, इसके लिए आपको रोजाना व्यायाम भी करना होगा।

बालों के लिए बहुत फायदेमंद है फल- स्वस्थ आहार आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है। फल बालों की सेहत के लिए उपयोगी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इस वजह से आपको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

Related News