गर्मियों में अपनी स्किन को सुरक्षित रख पाना न सिर्फ महिलाओं के लिए मुश्किल होता है बल्कि यह मर्दों के लिए भी एक बड़ी चुनौती है। कई बार तो लोग अपनी स्किन के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में कुछ बेसिक ब्यूटी टिप्स को फॉलो कर सकते है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन ब्यूटी टिप्स के बारे में जिनको फॉलो करके पुरुष गर्मियों में अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते है। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

1. क्लेंजिंग का रखे ध्यान :

अपनी त्वचा को साफ-सुथरा रखना, उसे हेल्थी और खूबसूरत बनाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने चेहरे को दिन में दो क्लेंजर से साफ कर सकें। या फिर फेसवॉश से धोना भी एक अच्छा उपाय रहेगा। साथ ही कोशिश करें कि आर नेचुरल होम मेड क्लेंजर्स का इस्तेमाल कर सकें। इनमें कच्चे दूध या फ्रूट्स से तैयार किए गए क्लेंजर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. शेविंग पर दें ध्यान :

गर्मियों में स्किन हमेशा ही उच्च तापमान का सामना करती है। ऐसे में आप शेविंग करते समय हमेशा ही इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन पर कट्स न लगें। वहीं शेविंग करते समय भी स्किन को जलन का सामना करना पड़ता है। इसलिए डबल शेव को भी एवोइड करें। इसके अलावा शेविंग के बाद मॉइश्चराइजिंग क्रीम्स का जरूर इस्तेमाल करें ताकि आपकी स्किन ड्रायनेस से बची रहे।

3. एलोवेरा का करें उपयोग :

जब त्वचा की बात आती है तो हर कोई एलोवेरा के इस्तेमाल की सलाह देता है। चूंकि एलोवेरा कई गुणों से भरपूर होता है और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए पुरुषों को गर्मियों में अपनी त्वचा की नैचुरल तरीके से देखभाल करने के लिए अपने स्किन खासकर फेस स्किन पर एलोवेरा जरूर लगाना चाहिए।

4. शरीर से ना आने दे दुर्गंध :

तन की दुर्गंध मिटाने के लिए सिर्फ डियोड्रेंड से काम नहीं चलता। ऐसे में आपको कुछ एंटी-बैक्टीरियल क्लेंजर्स या फिर बॉडी वॉश की जरूरत है जो आपकी स्किन को बैक्टीरिया से बचाए ताकि दुर्गंध न बन सके।

Related News