आपका शरीर बहुत अच्छा महसूस करता है, आप एक अच्छी कसरत के बाद ऊर्जावान और उत्साहित महसूस करते हैं। हम सभी जानते हैं कि व्यायाम करना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। मगर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि एक्सरसाइज करने के बाद भी आपको खुशी महसूस होती है। अगर नहीं, तो अगली बार ध्यान दें, या तनावग्रस्त होने पर कोई भी शारीरिक गतिविधि करें, और आपको फर्क महसूस होगा। क्योंकि व्यायाम न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। कई मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ किसी के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए व्यायाम करने की सलाह देते हैं। तो, शारीरिक गतिविधि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कैसे मदद करती है?

एंडोर्फिन रिलीज करता है: जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन नामक 'फील-गुड' रसायनों को छोड़ता है, जो महान मूड-बढ़ाने वाले होते हैं। एक अच्छी कसरत के ठीक बाद आप जिस खुशी का अनुभव करते हैं, उसके पीछे ये रसायन हैं। इसलिए, अगली बार जब आप चिंतित या तनावग्रस्त महसूस करें, तो बस कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम या कोई अन्य शारीरिक गतिविधि करें जो आपको पसंद हो। एक तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने पर, दिमाग को इनके कारण से निकालने से मदद मिल सकती है। और शारीरिक गतिविधि ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि आप उस गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो आपको आपकी परेशानी के कारण से विचलित करेगी।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दो अलग-अलग संस्थाएं नहीं हैं, बल्कि आपस में जुड़े हुए हैं। अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और इसके विपरीत। जब आप उदास या तनावग्रस्त होते हैं, तो यह आपके शरीर पर प्रतिबिंबित होता है। इसी तरह, जब आप किसी शारीरिक बीमारी से पीड़ित होते हैं, तो इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसलिए, नियमित कसरत से आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, जो बदले में, आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी आपकी मदद करेगा।

कई लोगों के लिए, आकार से बाहर होने से उनके आत्मविश्वास के स्तर पर बहुत प्रभाव पड़ता है, जो बदले में उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। एक बार जब आप वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं, तो आप अपना वजन कम करते हैं, मांसपेशियों को बढ़ाते हैं, टोन्ड होते हैं, जिससे आप अपने बारे में अच्छा और आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। एक प्रमुख स्वास्थ्य और कल्याण वेबसाइट के अनुसार, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।

जिस दिन आप अच्छी तरह से कसरत करते हैं, उस दिन आप बेहतर नींद लेते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे हम सभी ने अनुभव किया है। अच्छी नींद को अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक माना जाता है। यहां भी व्यायाम करने से आपको काफी मदद मिल सकती है। ये व्यायाम करने के कुछ मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं जो हम सभी प्राप्त कर सकते हैं। एक प्रमुख स्वास्थ्य वेबसाइट के अनुसार, शारीरिक गतिविधि कुछ मानसिक स्वास्थ्य विकारों में भी मदद कर सकती है।

केवल तनाव और चिंता ही नहीं, जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो यह आपको अवसाद में भी मदद कर सकता है। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो पैनिक अटैक से पीड़ित हैं, क्योंकि उनके पास एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से वे यह पता लगा सकते हैं कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है। अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर से पीड़ित बच्चों को भी इससे फायदा हो सकता है, जैसा कि एक प्रमुख स्वास्थ्य और कल्याण वेबसाइट ने बताया है।

आपने देखा कि शारीरिक गतिविधियां आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं। योग, ताई ची आदि जैसे व्यायाम, जो शारीरिक गतिविधि और गहरी सांस लेने का मिश्रण हैं, की आमतौर पर सिफारिश की जाती है। साथ ही आप कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के और भी कई तरीके हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जो यूएसए के नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा सुझाए गए हैं:

जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो क्या आपने महसूस किया है कि आप तेजी से सांस लेते हैं जबकि आपकी सांसें उथली हो जाती हैं। विश्राम तकनीकों के साथ, आप इसके विपरीत करते हैं। ये वे हैं जो आपकी सांस लेने के साथ-साथ आपकी हृदय गति को भी धीमा कर देते हैं, और आपकी मांसपेशियों में तनाव छोड़ते हैं, जो आमतौर पर तनाव से जुड़ा होता है। सबसे अधिक अनुशंसित तकनीकों में से एक गहरी सांस लेना है। अगर अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक अनुशंसित तकनीकों की एक सूची थी, तो संभावना है कि ध्यान शीर्ष पर हो सकता है।

सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करना जीवन का एक हिस्सा है, और मनुष्य के रूप में, हमें दोनों को महसूस करने की आवश्यकता है। नकारात्मक भावनाएं आपको तनाव और चिंता के प्रति संवेदनशील बना सकती हैं। इसलिए, ऐसा नहीं है कि आपको उदासी महसूस करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से मदद मिल सकती है। अभिभूत होने पर, आशावादी होने का प्रयास करें, या दूसरों तक पहुंचें। कभी-कभी, ऐसा करने से आप अधिक चोटिल होने से बच सकते हैं।सामाजिक प्राणी के रूप में, हमें समय-समय पर पारिवारिक और सामाजिक समर्थन की आवश्यकता होती है।

Related News