जब नोट या सिक्के पुराने हो जाते हैं और वो चलन में नहीं रहते हैं या छपना बंद हो जाते हैं तो उनकी कीमत बढ़ जाती है। आजकल पुराने सिक्कों और नोट्स की डिमांड काफी बढ़ गई है। यदि आप भी पुराने सिक्के और नोट को कलेक्ट करने के शौकीन है और आपके पास 1,2,5 रुपये के पुराने नोट है तो आप भी रातों रात मालामाल हो सकते है। अगर आपके पास इस तरह का एक रुपए का नोट हैं तो आपको इनके ऑनलाइन आपको 45,000 रुपये मिल जाएंगे। इस पर 1957 में रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर हैं. इसके साथ ही इस नोट का सीरियल नंबर 123456 है।

यहां पर बेचा जा सकता है नोट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नोट को आप क्वॉइन बाजार वेबसाइट पर जाकर बेच सकते हैं। एक रुपए इस सीरियल नंबर वाले नोट्स के बदले आपको 49,999 रुपये मिल जाएंगे। इसके लिए आपको वेबसाइट के शॉप सेक्सन में जाना होगा। इसके बाद आपको नोट बंडल की कैटेगरी पर जाना होगा।

आप इसके अलावा भी कई तरह के सिक्के और नोट यहाँ पर बेच सकते हैं। अपने ऐसे नोट्स को बेचने के लिए आप coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर विजिट करें, जहां बतौर सेलर (Online Seller) रजिस्टर करना होगा। उसके बाद फोटो अपलोड कर के आप इन्हे बेचना शुरू कर सकते हैं।

Related News