म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश का एक विकल्प है जिसके जरिए आप नियमित छोटी बचत से भी इक्विटी जैसा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपनी छोटी बचत को हर महीने निवेश करने की आदत बना लें, तो आप अगले कुछ सालों में आसानी से लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं।

यदि आप रोजाना 10 रुपये की बचत करते हैं और हर महीने एसआईपी में निवेश का विकल्प लेते हैं तो आप अगले 30 साल में 10 लाख रुपये से ज्यादा का फंड बना सकते हैं। आप सभी को बता दें कि म्यूचुअल फंड की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिन्होंने लंबी अवधि में औसतन 12% का रिटर्न दिया है.

प्रति दिन 10 रुपये की बचत - इसके लिए मान लीजिए कि आप 10 रुपये प्रति दिन बचाते हैं, तो आपकी बचत हर महीने 300 रुपये हो जाती है। यदि आप हर महीने 300 रुपये की चुस्की लेते हैं और 12 फीसदी का सालाना रिटर्न पाते हैं, तो आप अगले 30 साल में 10 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं। आपका निवेश करीब 1.1 लाख रुपये और वेल्थ गेन 9.5 लाख रुपये होगा।



20 साल में कितना बनेगा फंड - यदि आप हर महीने 300 रुपए घूंट लेते हैं और सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आप अगले 20 साल में 3 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं। आपका निवेश करीब 72 हजार रुपये और 2.3 लाख रुपये का वेल्थ गेन होगा।

Related News