इन दिनों पुराने नोट और सिक्कों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में काफी अधिक कीमत पर खरीदा जा रहा है। इन सिक्कों की मांग काफी अधिक है। अगर आपको भी पुराने नोट और सिक्के कलेक्ट कर रखने का शौक है तो आप भी इन्हे बेच कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के अलावा कुछ ब्रोकर ऐसे भी हैं जो इन्हें खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे नोट बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे और क्लिक इंडिया आदि कई वेबसाइट्स पर बेच सकते हैं या खरीद सकते हैं। यहां लोग लकी नोट्स की तलाश में हैं। आप पुराने नोटों को क्लिक इंडिया पर व्हाट्सएप के जरिए भी बेच सकते हैं।

पुराने 1 रुपये के चांदी के सिक्कों की कीमत 2 लाख रुपये तक हो सकती है। हालाकिं किस नोट की कितनी कीमत मिलेगी ये पूरी तरह से विक्रेता और खरीदार पर निर्भर करता है। पुराने सिक्कों की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी अलग से नीलामी भी की जाती है। वैष्णो देवी वाले सिक्के की भी काफी मांग है।

अगर आपके पास भी माता वैष्णो देवी का यह सिक्का है तो आप 1000000 तक कमा सकते हैं। इन सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों तक की नीलामी करते हैं। खुदाई में मिले दुर्लभ सिक्के 10 करोड़ रुपये तक में बिकते हैं।

Related News