लोकप्रिय प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम सिर्फ फोटो पोस्ट करने या देखने का माध्यम नहीं है। आय का एक बड़ा जरिया बन गया है। लोग इसके तरीके जानते हैं, वे इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई करते हैं। इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपनी हर हंसी और खुशी के पलों को शेयर करते हैं। अपनी भावनाओं को रिश्तेदारों तक पहुंचाते हैं। बहुत से लोग इसे प्रमोशन और कमाई का जरिया बना लेते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स हैं या नहीं, आपकी कमाई मायने नहीं रखती। आप किसी भी स्थिति में पैसा कमा सकते हैं। आप इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कैसे करते हैं और कैसे कमाई करते हैं।

कमाने के लिए आपको किसी कंपनी या ब्रांड को प्रमोट करना होता है। एक कंपनी या ब्रांड जो सोशल मीडिया पर एक समुदाय से जुड़ा है। किसी कंपनी या ब्रांड के बाद आप जितना ज्यादा इस समुदाय के लोगों तक पहुंचेंगे, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई में इजाफा होगा। आप चाहें तो इंस्टाग्राम पर अपना खुद का प्रोडक्ट बेच सकते हैं। फॉलोअर्स के साथ या बिना इंस्टाग्राम से कैसे कमाई करें।

1-सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनें
प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में Instagram पर पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका। यदि आपके कम से कम 5000 अनुयायी हैं और सगाई की दर अच्छी है तो आप प्रभावशाली बन सकते हैं। जैसे-जैसे फॉलोअर्स की संख्या बढ़ेगी, कंपनियां अपनी ब्रांडिंग के लिए आपसे संपर्क करेंगी। इसमें कुछ सावधानी बरतनी होगी और धोखाधड़ी से बचना होगा।

2- Affiliate Links के प्रचार से होने वाली कमाई
यदि लोग आपके द्वारा प्रमोट की गई सर्विस या प्रोडक्ट को पसंद करते हैं तो आप एफिलिएट लिंक्स से कमाई कर सकते हैं। अपने प्रायोजित पोस्ट से कमाई के अलावा अगर आप किसी ब्रांड के लिंक को प्रमोट करते हैं तो आपकी कमाई में भी इजाफा होगा। यह काम प्रोमो कोड के जरिए किया जाता है। अपनी कहानियों और पोस्ट में प्रोमो कोड जोड़ सकते हैं। आपके फॉलोअर्स इस पर क्लिक करेंगे और आपकी कमाई बढ़ जाएगी।

3-इंस्टाग्राम शॉपिंग पेज से आय
आप अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पेज बनाकर ई-कॉमर्स स्टोर शुरू कर सकते हैं। जिसके जरिए आप अपने बिजनेस का प्रमोशन सीधे अपने फॉलोअर्स तक कर सकते हैं। यदि ग्राहक को आपका उत्पाद पसंद आता है तो वह क्लिक करेगा और वहां से ऑनलाइन ऑर्डर करेगा।

4- नया कार्यक्रम भी शुरू कर सकते हैं
आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देकर पैसे कमा सकते हैं। किसी कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी उसके फॉलोअर्स को देनी होती है। अनुयायी उस कंपनी की सेवा लेते हैं और बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है। योग या डाइट की जानकारी लोगों को देकर कमाई की जा सकती है।

5- इंस्टाग्राम कंसल्टेंट या कोच बनें
बता दे की, यदि आपके फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा है, इंगेजमेंट रेट अच्छा है तो आप लोगों को कोचिंग या कंसल्टेंट सर्विस देकर भी कमाई कर सकते हैं। आप फॉलोअर को बता सकते हैं कि सोशल मीडिया के जरिए कमाई कैसे की जाती है। इसके लिए कोचिंग क्लासेस शुरू की जा सकती हैं। YouTube पर इस तरह की क्लास या कंसल्टिंग से अच्छा पैसा मिलता है। इंस्टाग्राम पर भी ऐसा करना आसान है।

Related News