1 जुलाई को एलपीजी गैस की कीमतें 25.50 रुपये बढ़ गई है और अब दिल्ली में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये हो गई है। बढ़ती कीमतों से आम आदमी के बजट पर काफी असर पड़ता है। लेकिन अब रसोई गैस से सस्ती इलेक्ट्रिक कुकिंग है। यानी आप इलेक्ट्रिक कुकिंग से खाना पकाते हैं तो आप एलपीजी गैस की कीमत ससे कम में कुकिंग कर सकते हैं।

एक रिपोर्ट में इस बारे में खुलासा किया गया है।वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट के एसोसिएट डायरेक्टर दीपक श्रीरामकृष्णन के कैल्कुलेशन के अनुसार एलीपी की तुलना में इलेक्ट्रिक कुकिंग सस्ती है।

जानें कैसे
एलपीजी गैस सिलेंडर के माध्यम से 10 लीटर पानी को अगर आप उबालते हैं तो इसमें खर्चा 10.15 रुपये आएगा। ऐसा अगर आप इलेक्ट्रिक स्टोव से करते हैं तो इसे गर्म करने में 9.46 रुपये का ही खर्चा आता है। पानी इंडक्शन स्टोव के जरिए गर्म किया जाए तो यह खर्चा 8.33 रुपये ही आता है। ऐसे में आप एक टाइम का खाना बनाने में भी बचत कर सकते हैं।

बिजली की रेट 8 रुपये प्रति यूनिट आधार माना गया है। उस हिसाब से एलपीजी सिलेंडर से कुकिंग महंगी पड़ सकती है। लेकिन अगर कई राज्यों में सिलेंडर के दाम कम है तो वहां और इस रिपोर्ट में तालमेल नहीं बैठ पाएगा।

Related News