सस्ता सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। अगर आप कम कीमत पर सोना खरीदना चाहते हैं तो केंद्र सरकार आज बाजार से भी कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का आपको मौका देगी।12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज की बिक्री शुरू हो रही है। यह बिक्री 16 जुलाई तक चलेगी।

रिजर्व बैंक के अनुसार इस सीरीज में गोल्ड की कीमत 4,807 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी।

कहां से खरीद सकते हैं आप गोल्ड बॉन्ड - सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए पैन कार्ड जरूरी है। इसकी ऑनलाइन खरीदारी की जा सकती है या फिर बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), चुनिंदा डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज से गोल्ड खरीदा जा सकता है।

कितना खरीद सकते हैं गोल्ड? - सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में आप 400 ग्राम गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते है। इस स्कीम में निवेश कर के आप tax भी बचा सकते हैं।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड– इसमें निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता है। लेकिन ये बेहद सुरक्षित होता है . इस पर तीन साल के बाद लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगता है। आप इसे 5 साल में भुना सकते हैं।

Related News