लाइफस्टाइल डेस्क। देर रात तक मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल करने, कॉस्मेटिक उत्पादों का लगातार इस्तेमाल करने, बढ़ते पोलूशन और बढ़ती उम्र के कारण अक्सर लोगों के आंखों के नीचे डार्क सर्कल और झुर्रियों की समस्या दिखाई देने लगती है। आंखों के नीचे दिखाई देने वाले डार्क सर्कल और झुर्रियों के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। डार्क सर्कल और झुर्रियों को समाप्त करने के लिए वो कई ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग भी करते हैं, लेकिन खास फायदा नहीं हो पाता। आयुर्वेद में इस समस्या से छुटकारा पाने के कई अचूक उपाय बताए गए है। आज हम आपको इनमें से ही कुछ रामबाण नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों आंखों के नीचे दिखाई देने वाले डार्क सर्कल और झुर्रियों को जड़ से समाप्त करने के लिए 1 चम्मच टमाटर के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर आंखों के नीचे लगाकर 1 घंटे बाद फेस को साफ पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर डार्क सर्कल और झुर्रियां समाप्त हो जाती है।

2.आयुर्वेद के अनुसार आंखों के नीचे पपीता का रस लगाकर करीब 30 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धोने से आंखों के नीचे दिखाई देने वाली झुर्रियां और डार्क सर्कल धीरे-धीरे हल्के हो जाते हैं।

3.दोस्तो रात को सोते समय कैस्टर ऑयल को आँखों के नीचे लगाने से कुछ दिनों में आंखों के नीचे दिखाई दे रही झुर्रियां और डार्क सर्कल समाप्त हो जाते है।

Related News