पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल के वक्त की गई लापरवाही यूटीआई के अलावा स्किन इंफेक्शन और पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। इसलिए, पब्लिक टॉयलेट यूज करते वक्त कुछ खास तरह की सावधानियां बरतना जरूरी है। जिसके बारे में आज हम इस लेख में जानेंगे।

टॉयलेट में सामान ले जाना करें अवॉयड
पब्लिक टॉयलेट में बैग वगैरह रखने की जगह कई बार नहीं होती, ऐसे में महिलाएं/लड़कियां अपना बैग, जैकेट फर्श पर रख देती है। जिससे इनडायरेक्टली बैक्टीरिया, वायरस आपके संपर्क में आ जाते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं। तो अगर आपके साथ कोई है, तो उसे अपना सामान पकड़ा दें या फिर अंदर ले जाना मजबूरी है, तो टिश्यू पेपर बिछाकर उस पर रखें।

टॉयलेट को कम से कम टच करें
पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त एक और जरूरी टिप, कि इसे कम से कम छूने की कोशिश करें। अगर टॉयलेट बहुत गंदा लग रहा है तो उसके दरवाजे को हाथों से खोलने के बजाय पैरों से खोलें। अंदर से बाहर आते वक्त हैंडल को भी टिश्यू पेपर का सहारा लेते हुए खोलें। बैग में सैनिटाइजर जरूर रखें। जिससे अगर हाथ धोने का मौका न मिले तो कम से कम इससे हाथों को आप साफ रख सकती हैं। वैसे तो बेस्ट है पेपर सोप कैरी करना।

गंदे टॉयलेट सीट ना करें यूज़
पब्लिक टॉयलेट की सीट पर अगर यूरीन ड्रॉप्स या खून के धब्बे हों, तो ये बताने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं कि उसका इस्तेमाल नहीं करना। अगर मजबूरी वश करना पड़ रहा है, तो सीट पर बैठने की गलती बिल्कुल भी न करें। स्क्वॉट पोजीशन में बैठकर यूज कर लें।

टॉयलेट सैनिटाइजर करें कैरी
अगर दिन भर के लिए बाहर जा रही हैं या फिर ट्रिप पर हैं, तब तो अपने बैग में इस प्रोडक्ट को जरूर कैरी करें। पब्लिक टॉयलेट यूज करने से पहले टॉयलेट सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके काफी हद तक गंदगी की वजह से होने वाले इंफेक्शन से बचा जा सकता है। टॉयलेट सीट के अलावा इससे आप फ्लश और दरवाजे के हैंडल को भी सैनिटाइज कर सकती हैं।


फ्लश ना करें टच
अब आप सोच रही होंगी ऐसा कैसे पॉसिबल है, तो इसका तरीका है कि टॉयलेट यूज करने के बाद फ्लश करने के लिए उंगली पर टिश्यू पेपर लपेट लें। फ्लश एक ऐसा स्थान होता है, जहां सबसे ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। क्योंकि दिनभर में इसे बहुत सारे लोग यूज करते हैं। तो जरा सी लापरवाही इंफेक्शन को दावत दे सकती है, इसलिए इस बात का ख्याल रखें।

Related News