विशेषज्ञों के अनुसार खराब लाइफस्टाइल और हमारी डाइट में गड़बड़ी होना दिल की बीमारी होने का मुख्य कारण हैं,लोगों में हृदय रोग संबंधी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं,दुनियाभर में हर साल दिल की बिमारियों में इजाफा देखने को मिल रहा है,बड़ी उम्र वाले लोगों के साथ-साथ अब बच्चों में भी दिल की बीमारी के मामले देखने को मिल रहे हैं, हृदय रोग के चलते कई सेलेब्स भी कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने एक रिसर्च की है,रिसर्च की इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब लोग अपने ब्लड ग्रुप के आधार पर भी दिल की बीमारी के जोखिम के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कुछ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा पाया गया है,वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्लड ग्रुप आपको हृदय के रोगों के जोखिम को भी बताने में सहायक हो सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, जिन लोगों का ब्लड ग्रुप A और B है, उन्हें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है,इन ब्लड ग्रुप वाले लोगों में दूसरे ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा अधिक रहता है, इन लोगों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा 8 फीसदी अधिक रहता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लड ग्रुप O के मुकाबले टाइप A, टाइप B या फिर टाइप AB वाले लोगों में हार्ट की बिमारियों का खतरा अधिक है,रिसर्चरों ने दावा किया है कि इन ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कार्डियक अरैस्ट यानी दिल का दौरा पड़ने का जोखिम ज्यादा रहता है।

रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि जो लोगों O ब्लड ग्रुप वाले होते है, उनमें दिल के रोग का जोखिम कम देखा गया है।

Related News