हर साल 7 जून को दुनिया भर में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे कारण उन लोगों में खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना है जो खराब आहार के कारण गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। साथ ही यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी को पर्याप्त रूप से सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिले।

इस वर्ष के लिए थीम:

हर साल इस दिन के लिए एक थीम तय की जाती है। इस वर्ष 2021 में विश्व खाद्य सुरक्षा का विषय 'आज का सुरक्षित भोजन स्वस्थ समय के लिए' है। ('स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन')। यह विषय सुरक्षित भोजन के उत्पादन और खपत पर केंद्रित है। खाद्य सुरक्षा लोगों, ग्रह और अर्थव्यवस्था को लंबे समय में लाभान्वित करती है। हर साल की तरह इस साल भी विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम एक निर्धारित थीम पर आधारित होंगे। लेकिन कोरोना महामारी के चलते यह आयोजन वर्चुअली होगा।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास:

यह दिन खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और इस दिन को मनाने की घोषणा दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से की गई थी। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) क्षेत्र में अन्य संगठनों के साथ मिलकर काम करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व में कुपोषण के कारण होने वाली बीमारियों की समस्या को कम करने के लिए खाद्य सुरक्षा की दिशा में प्रयासों को मजबूत करने का निर्णय लिया है।

खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व:

खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है कि खाद्य श्रृंखला का प्रत्येक चरण खाद्य पदार्थों के उपभोग से लेकर पहली फसल के उत्पादन, भंडारण और वितरण तक पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व और बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर साल 10 में से एक व्यक्ति दूषित भोजन या बैक्टीरिया युक्त भोजन से बीमार हो जाता है। दुनिया भर के विकसित और विकासशील देशों में हर साल लगभग 30 लाख लोग भोजन और जलजनित बीमारियों से मर जाते हैं।

Related News