आमतौर पर एक इंसान अपने जीवन के दौरान कई बीमारियों से पीड़ित होता है। एक बीमारी जो छोटे बच्चों को भी होती है, वह है 'कैंसर'। लोगों के मन में यह धारणा है कि means कैंसर ’का अर्थ है the रद्द करना’। इस विश्वास को मिटाने के लिए, the अंतर्राष्ट्रीय कैंसर दिवस ’4 फरवरी को केंद्रीय अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संगठन द्वारा मनाया जाता है। कोशिका विभाजन की प्रक्रिया हमारे शरीर में जारी रहती है, जिस पर शरीर का पूर्ण नियंत्रण होता है। लेकिन जब शरीर इन कोशिकाओं पर नियंत्रण खो देता है और कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं, तो इसे कैंसर कहा जाता है। जैसे ही इन कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है, वे कोशिकाएं गांठ के रूप में उभरती हैं। हालांकि सभी ट्यूमर में कैंसर कोशिकाएं नहीं होती हैं, लेकिन कैंसर वाले ट्यूमर को पूरे शरीर में फैल सकता है अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए। तंबाकू का उपयोग एक्स-रे के दौरान पराबैंगनी किरणों और विकिरण के कारण भी होता है। कभी-कभी यह मोटापे के कारण भी हो सकता है।

कैंसर के प्रकार:

लगभग 100 प्रकार के कैंसर हैं, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं
1. कैंसर से पीड़ित
2. सर्वाइकल कैंसर
3. पेट का कैंसर
4. ब्लड कैंसर
5. गले का कैंसर
6. सर्वाइकल कैंसर
7. डिम्बग्रंथि के कैंसर
8. प्रोस्टेट (प्रोस्टेट) ग्रंथि) कैंसर
9. ब्रेन कैंसर
10. लिवर कैंसर
11. मुंह का कैंसर
12. फेफड़े का कैंसर

शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ, लगातार पेट दर्द, त्वचा पर चकत्ते, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, खांसी और सीने में दर्द, थकान और कमजोरी महसूस करना, स्तन के निप्पल में बदलाव, शरीर के वजन में अचानक वृद्धि या कमी। अभी तक कैंसर का कोई वैक्सीन नहीं मिला है लेकिन अगर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक है तो कैंसर को रोका जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति को कैंसर है, तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है।

2018 तक, दुनिया में 18 मिलियन कैंसर के मामले थे, जिसमें 9.5 मिलियन पुरुष और 8.5 मिलियन महिलाएं थीं। कैंसर के बारे में प्रचलित भ्रांतियों को कम करने, जागरूकता बढ़ाने और कैंसर के रोगियों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस की स्थापना 1993 में यूनियन इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) द्वारा की गई थी। यानी, स्विट्जरलैंड के जिनेवा में UICC द्वारा पहला विश्व कैंसर दिवस मनाया गया था।

Related News