विश्व कला दिवस, 15 अप्रैल को मनाया जाता है, अंतर्राष्ट्रीय कला संघ (IAA) द्वारा घोषित किया गया था, जो कि यूनेस्को के एक साथी, ने दुनिया भर में ललित कलाओं के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दिया।

2012 में पहली बार मनाया गया था जब आईएए ने पश्चिमी मैक्सिको के एक महानगर गुडालाजारा में अपनी 17 वीं महासभा के दौरान एक प्रस्ताव रखा, जिसमें 15 अप्रैल को विश्व कला दिवस घोषित किया गया था। तारीख लियोनार्डो दा विंची के जन्मदिन के सम्मान में चुनी गई थी। दा विंची अन्य क्षेत्रों पर ललित कलाओं के प्रभाव का एक वसीयतनामा है और इसे शांति, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और भाईचारे का प्रतीक माना जाता है।

पहले विश्व कला दिवस को कथित तौर पर फ्रांस, स्वीडन, स्लोवाकिया, दक्षिण अफ्रीका और वेनेजुएला के 150 कलाकारों ने समर्थन दिया था। इस दिन, बाहरी कला प्रदर्शनियों और खाना पकाने के प्रदर्शन जैसे विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

"हर साल, 15 अप्रैल को, विश्व कला दिवस समारोह कलात्मक कृतियों और समाज के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है, कलात्मक अभिव्यक्तियों की विविधता के बारे में अधिक जागरूकता को प्रोत्साहित करता है और कलाकारों के सतत विकास में योगदान को उजागर करता है। यह स्कूलों में कला शिक्षा पर प्रकाश डालने का एक अवसर है, क्योंकि संस्कृति समावेशी और न्यायसंगत शिक्षा का मार्ग प्रशस्त कर सकती है, ”अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूनेस्को का उल्लेख है।

इस दिन, उत्साही लोगों ने महामारी के बीच एक आभासी तरीके से कला का प्रदर्शन और साझा करके इस अवसर को मनाने के लिए कमर कस ली है।

Related News