दोस्तो अगर हम बात करें कोरोना काल के बाद की तो लोग अपनी फिटनेस के प्रति सचेत हो गए हैं, अपने आप को फिट रखने के लिए वो व्यायाम करते हैं, शारीरिक गतिविधियों में शामिल होते हैं और जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं, ऐसे में अक्सर लोगो के बीच सवाल उठते रहते हैं कि कसरत करने का सही समय क्या हैं, अगर आप भी इस सवाल से परेशान हैं तो हम आपको इसका जवाब देंगे-

Google

वर्कआउट के लिए आदर्श समय

व्यायाम करने के लिए सही समय चुनना आपके वर्कआउट से मिलने वाले लाभों को बढ़ा सकता है। सुबह की कसरत वजन घटाने के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकती है। सुबह खाली पेट व्यायाम करने से कैलोरी बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में तेजी देखी गई है, जिससे तेजी से वजन कम होता है। सुबह की कसरत दिन के अन्य समय की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण वजन घटाने में मदद कर सकती है।

Google

सुबह की कसरत के लिए सबसे अच्छा समय

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुबह 6 से 8 बजे के बीच व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। सुबह के समय व्यायाम करने से न केवल आपका शरीर पूरे दिन सक्रिय रहता है, बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।

Google

सुबह के व्यायाम के लाभ

बढ़ा हुआ मेटाबॉलिज्म: सुबह व्यायाम करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे आपको पूरे दिन अधिक कुशलता से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

बढ़ा हुआ हृदय स्वास्थ्य: नियमित सुबह के व्यायाम हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं।

बढ़ा हुआ एड्रेनालाईन: सुबह के व्यायाम से एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ता है, जो वजन घटाने में सहायता करता है।

स्थिर रक्त शर्करा स्तर: सुबह के व्यायाम से इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है, जिससे रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

Related News