निमोनिया, एक श्वसन विकार है जो फेफड़ों की सूजन से पहचाना जाता है, विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर जब यह सर्दियों के महीनों के दौरान होता है। खांसी और गले में खराश के सामान्य लक्षणों के अलावा, व्यक्तियों, विशेषकर बच्चों को सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसे आहार के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से निमोनिया से रिकवरी मिल सकती हैं-

Google

आहार में साबुत अनाज शामिल करें:

फास्ट या जंक फूड पर निर्भर रहने के बजाय अपने बच्चे के आहार में साबुत अनाज को शामिल करके पौष्टिक दृष्टिकोण चुनें। क्विनोआ, ब्राउन राइस, जई और जौ जैसे खाद्य पदार्थ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों पर जोर दें:

जब सर्दियों के दौरान निमोनिया होता है, तो हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे केल, पालक और सलाद को प्राथमिकता दें। ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Google

दही को आहार में शामिल करें:

पोषक तत्वों और प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही निमोनिया से जूझ रहे बच्चे के लिए फायदेमंद साबित होता है। प्रोबायोटिक्स निमोनिया के लिए जिम्मेदार रोगजनकों के विकास को रोकने में मदद करते हैं, जबकि आंत में अच्छे बैक्टीरिया की वृद्धि रोग प्रतिरोधक क्षमता में सहायता करती है। दही के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण तेजी से ठीक होने में योगदान करते हैं।

Google

विटामिन सी से भरपूर फलों का चयन करें:

निमोनिया से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे के आहार में विटामिन सी से भरपूर फल, जैसे संतरे, जामुन और कीवी शामिल करें। ये फल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, निमोनिया के खिलाफ लड़ाई में बहुमूल्य सहायता प्रदान करते हैं।

Related News