कई महीनों की कोशिश के बाद भी गर्भधारण नहीं हो सकता है? हार्मोनल परिवर्तन, ओव्यूलेशन के मुद्दे, अनियमित मासिक धर्म चक्र शामिल हैं। कई कारणों से महिलाओं में बांझपन हो सकता है। प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए आज कई उपचार उपलब्ध हैं। गर्भवती क्यों नहीं होना बांझपन हो सकता है और इसलिए, कारणों को जानना और इलाज करना महत्वपूर्ण है। नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी, बेंगलुरु में फर्टिलिटी कंसल्टेंट डॉ पल्लवी प्रसाद के रूप में नीचे स्क्रॉल करें, संभावित महिला बांझपन के कारण बताते हैं।

1. उम्र के साथ बांझपन

महिलाएं जैसे ही 35 साल की होती हैं, उनकी प्रजनन क्षमता कम होने लगती है, जिससे गर्भधारण करना मुश्किल हो जाता है। उम्र के साथ, अंडों की गुणवत्ता और मात्रा कम होने लगती है, जिससे बांझपन होता है। उम्र बढ़ने से शिशुओं में गर्भपात, मृत जन्म और गुणसूत्र संबंधी असामान्यताओं का खतरा भी बढ़ जाता है।

2. फैलोपियन ट्यूब में रुकावट

निषेचन की प्रक्रिया, मतलब जब अंडा शुक्राणु से मिलता है, फैलोपियन ट्यूब में होता है। अगर फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज है या ब्लॉकेज के कारण ट्यूब ठीक से काम नहीं कर रही है, तो आप गर्भवती नहीं हो पाएंगी। एंडोमेट्रियोसिस या पैल्विक संक्रमण के कारण ट्यूब क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। जिससे शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंच पाते हैं और गर्भाशय में प्रत्यारोपित नहीं हो पाते हैं, जिससे बांझपन होता है।

3. एनोव्यूलेशन

अगर आप हर चक्र के दौरान ओवुलेट नहीं कर रही हैं, तो आप गर्भवती नहीं होंगी। एनोव्यूलेशन अंडे को अंडाशय से निकलने से रोकता है, जो बांझपन का कारण बनता है। पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस अनियमित पीरियड्स की ओर ले जाता है, जिससे ओव्यूलेशन को रोका जा सकता है।

4. एंडोमेट्रियोसिस

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भाशय को अस्तर करने वाला ऊतक इसके बाहर बढ़ता है। कई महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं। वृद्धि से निशान पड़ सकते हैं, जो फैलोपियन ट्यूब में रुकावट का कारण बनता है। अंडाशय के एंडोमेट्रियोमा डिम्बग्रंथि रिजर्व को कम करते हैं।

5. अंतर्निहित चिकित्सा मुद्दे

मधुमेह, ऑटोइम्यून विकार, अनियंत्रित एसटीडी जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं भी बांझपन का कारण बन सकती हैं। कुछ बीमारियों के लिए कुछ निर्धारित दवाएं भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। गर्भधारण करने से पहले यौन संचारित संक्रमण के लिए परीक्षण करवाना बेहतर होता है।

6. सरवाइकल और गर्भाशय संबंधी समस्याएं

फाइब्रॉएड और पॉलीप्स जैसे मुद्दे फैलोपियन ट्यूब को अवरुद्ध कर सकते हैं या महिलाओं में आरोपण को रोक सकते हैं। गर्भाशय से संबंधित अन्य समस्याएं, जैसे गर्भाशय का असामान्य आकार, गर्भवती होने में कठिनाई पैदा कर सकता है। कभी-कभी शुक्राणु ग्रीवा नहर के माध्यम से यात्रा नहीं कर सकते हैं। महिलाओं में भी बांझपन संभव है जिनकी गर्भाशय ग्रीवा विकृत या क्षतिग्रस्त है।

7. पुरुष बांझपन

गर्भधारण में दो का समय लगता है, इसलिए संभावना है कि आपके साथी को कुछ अंतर्निहित समस्याएं हो सकती हैं जो उसे बांझ बना सकती हैं। पुरुष बांझपन ज्यादातर समय अनियंत्रित रहता है क्योंकि लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। कुछ अंतर्निहित मुद्दों के कारण, शुक्राणुओं का उत्पादन और गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। जिससे जोड़ों में बांझपन की समस्या हो सकती है।

8. अस्पष्टीकृत बांझपन

बांझपन के पीछे का कारण पता लगाना मुश्किल होता है जिसे अस्पष्टीकृत बांझपन कहा जाता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों में कई छोटे कारक बांझपन का कारण बन सकते हैं। कई जोड़ों को गर्भधारण करने में असमर्थता का कोई जवाब नहीं मिलता है। हालांकि, आपको इसके बजाय इंतजार नहीं करना चाहिए, प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए चिकित्सकीय सलाह और उपचार लेना चाहिए।

अगर आप गर्भवती होने में कठिनाइयों का सामना करती हैं, तो किसी प्रजनन विशेषज्ञ से चिकित्सीय सलाह लें जो आपको उपयुक्त उपचार के बारे में सलाह दे सके। लोग आमतौर पर गर्भवती होने के लिए बहुत देर तक "प्रतीक्षा" करके गलती करते हैं। प्रतीक्षा करने से समस्या और भी बदतर हो सकती है और आपके गर्भवती होने की सभी संभावनाएँ समाप्त हो सकती हैं। प्रजनन उपचार और सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकियां हैं जो आपको गर्भ धारण करने में मदद कर सकती हैं।

Related News