pc: tv9hindi

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, विशेष रूप से शरीर को उचित पोषण प्रदान करने और असुविधा को कम करने के लिए पौष्टिक और स्वस्थ भोजन पर ध्यान देना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस दौरान प्रोसेस्ड या जंक फूड से परहेज करने पर जोर देते हैं। आइए जानते हैं कि पीरियड्स में महिलाओं की डाइट कैसी होनी।

पहली अवधि में

पहले चरण के शारीरिक परिवर्तनों का अनुभव करने वाली किशोर लड़कियों को फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से लाभ हो सकता है। नमक, नमकीन खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत चीनी का सेवन सीमित करें। इस दौरान आहार में दूध, दही, पनीर और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों को शामिल किया जा सकता है।

pc: Zee News - India.Com

महिलाओं के लिए:
महिलाओं को उच्च फाइबर आहार से लाभ होता है, जिसमें जामुन, साबुत अनाज, नट्स और दालें शामिल हैं, जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इसके अतिरिक्त मछली और पनीर को भी आहार में शामिल किया जा सकता है। अनियमित माहवारी से राहत पाने के लिए शारीरिक गतिविधि में शामिल होने की भी सिफारिश की जाती है।

डार्क चॉकलेट:
डार्क चॉकलेट को मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका सेवन सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, एक हार्मोन जो मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट मूड को बेहतर बनाने के लिए भी जानी जाती है।

pc: HerZindagi

सैल्मन फिश:
सैल्मन मछली का सेवन पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है, जो मांसपेशियों को राहत देता है और दर्द को कम करने में मदद करता है। शाकाहारी आहार का पालन करने वाली महिलाएं अखरोट, एवोकैडो और कद्दू के बीज का विकल्प चुन सकती हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News