PC: tv9hindi
हाइजीन का मतलब सिर्फ इतना नहीं होता है कि खाने से पहले हाथ धो लिए या फिर रोजाना ब्रश करना और नहाना जरूरी है। इसके अलावा भी हाइजीन से जुड़ी कुछ आदतें हैं जो हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी होती हैं। पीरियड्स से लेकर अन्य वजह होती हैं जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए महिलाओं को खासतौर पर अपने पर्सनल हाइजीन पर ध्यान देना आवश्यक होता है, नहीं तो कई हेल्थ प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। यही वजह है कि कम उम्र से ही लड़कियों को पर्सनल हाइजीन के बारे में कुछ बातें बता देनी चाहिए।

हेल्दी रहने के लिए जितना जरूरी है:

1. साफ-सफाई बनाए रखें:
हाइजीन का हिस्सा यह है कि साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। नियमित नहाना, विशेषकर वेजाइनल हाइजीन, स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से महिलाओं को यह ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह इंफेक्शन से बचाव में मदद करता है।

2. वेजाइनल हाइजीन:
रोजाना नहाने के साथ ही वेजाइनल हाइजीन का भी ध्यान रखें। विभिन्न कारणों से पसीना आने पर दोबारा नहाना जरूरी है ताकि स्किन इंफेक्शन से बचा जा सके।

3. प्यूबिक हेयर का ट्रिम:
प्यूबिक हेयर को समय-समय पर ट्रिम करते रहना बहुत जरूरी है। इससे पसीना ज्यादा आता है और बैक्टीरिया पनपने की संभावना कम होती है।

4. शेव का उपयोग:
प्यूबिक हेयर क्लीन करते समय हार्श साबुन या क्रीम का यूज न करें। अपनी स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट का चयन करें और रेजर का उपयोग करने पर ध्यान दें।

पीरियड्स के दौरान:

1. पैड या टैम्पोन का यूज:
पीरियड्स में पैड या टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं, तो इसे 4 से 6 घंटे में बदलते रहें। यह इंफेक्शन से बचाव में मदद करता है।

2. नहाना:
पीरियड्स के दौरान रोजाना नहाना बेहद जरूरी है। ठंडे की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

Related News