अगर आपको पुराने नोट या सिक्के जमा करने का शौक है तो यह आपको करोड़पति बना सकता है। पुराने नोट और सिक्के लाखों रुपये में बिक रहे हैं। यानी अगर आपके पास 1, 2, 5 रुपए के सिक्के या नोट हैं तो आप घर बैठे करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आपको इन सिक्कों को ऑनलाइन मार्केट में बेचना है। यह सिक्के खरीदने और वांछित राशि का भुगतान करने के कई लोग इच्छुक होते हैं।

कुछ वेबसाइटें इन नोट के बदले 7 लाख रुपये तक देने को तैयार हैं। ऐसा ही एक नोट भारत की आजादी से पहले 1935 का है। इस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो छपी है। नोट पर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर हैं। यह नोट करीब 80 साल पुराना है।

25 पैसे का सिक्का भी करोड़पति बना सकता है।

अगर आपके पास 25 पैसे का चांदी का सिक्का है, तो यह आपको करोड़पति बना सकता है। आप इसे ऑनलाइन मार्केट में बेच सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सिक्के की कीमत 1.50 लाख रुपये तक है

कैसे बेचें

इस नोट को बेचने के लिए आपको एक कमर्शियल साइट का सहारा लेना होगा। कई वेबसाइट दुर्लभ नोटों के लिए बोली लगा रही हैं। इसमें कोई भी आम आदमी हिस्सा ले सकता है। अपने नोट की एक फोटो लें और इसे वेबसाइट पर अपलोड करें। अपलोड करने से पहले आपको एक विक्रेता के रूप में वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद जो लोग नोट खरीदना चाहते हैं वे आपसे संपर्क करेंगे।

इस साल जनवरी में एक नीलामी के दौरान 20-20 के नोट की कीमत 57,000 से अधिक थी। दरअसल एक स्टीकर छपाई के दौरान गलती से कागज पर गिर गया था और नोट पर भी छपा हुआ था। एक छात्र को बाद में एक एटीएम में नोट मिला। मुद्रण के दौरान ऐसी त्रुटि वाले नोटों को अवरोधित त्रुटि नोट कहा जाता है। ये नोट दुर्लभ हैं क्योंकि गलती की स्थिति में नोट या सिक्का नष्ट हो जाता है, हालांकि ऐसे सिक्के और नोट अभी भी किसी गलती के कारण चलन में आ जाते हैं और मूल्यवान हो जाते हैं। इनमें गलत कटिंग, गलत प्रिंटिंग, रंग बदलना जैसी चीजें शामिल हैं। इसकी कीमत इस बात से निर्धारित होता है कि उस नोट में कितनी बड़ी त्रुटि है।

किसी व्यक्ति विशेष से जुड़ा एक दुर्लभ सिक्का

1933 में गवर्नर जेडब्ल्यू केली द्वारा हस्ताक्षरित एक रुपये के नोट और 1943 में जारी सीडी देशमुख द्वारा हस्ताक्षरित 10 रुपये के नोट के लिए लोग उच्च कीमत चुकाने को तैयार हैं। बहुत कम समय के लिए बने अधिकारियों के हस्ताक्षर या राजा द्वारा जारी किए गए सिक्के जिनके पास है किया कोई महत्वपूर्ण कार्य भविष्य में कीमती और दुर्लभ श्रेणी में आ सकता है।

Related News