ज्यादातर लोग गर्मियों में खीरा खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसे सर्दियों में भी खाया जा सकता है। यह आमतौर पर देखी जाने वाली सब्जी का उपयोग विशेष रूप से सलाद में किया जाता है। खीरे सलाद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह पूरे वर्ष बाजार में उपलब्ध रहता है। सर्दियों में भी खीरा खाने से आपको स्वास्थ्य लाभ हो सकता है। पानी शरीर को बाहर से और साथ ही अंदर से भी साफ करता है। यह पूरे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों का परिवहन करके काम करता है और त्वचा को छोड़ कर शरीर को निर्जलित होने से बचाता है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए आप खीरा भी खाएं और पिएं।

खीरे में कैलोरी बहुत कम होती है। मध्यम आकार के खीरे में 15-17 कैलोरी होती है। हालांकि कैलोरी में कम, खीरे में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन सी, के और बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और मैग्नीशियम शामिल हैं। सब्जियां या अधिक पानी वाले फल वजन घटाने में मदद करते हैं। पानी कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। खीरा वजन घटाने में भी मदद करता है क्योंकि यह आंतरिक पानी प्रदान करता है।

खीरे में विटामिन ए, बी, सी, के, मैंगनीज, कॉपर और पोटेशियम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है, तो यह आपके बालों, नाखूनों और त्वचा को भी बेहतर बनाता है। इसके अलावा, ककड़ी के छिलके में सिलिका की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। यह बालों और नाखूनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नाखूनों, त्वचा और बालों में मौजूद केराटिन को रखने के लिए सल्फर की आवश्यकता होती है। यह सल्फर खीरे में पाया जाता है।

Related News