सर्दियों में एक हीटर कमरे को गर्म करना एक सामान्य आवश्यकता है। बाजार में रूम हीटर से लेकर कई ऐसे उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनके जरिए एक कमरे को मिनटों में गर्म किया जा सकता है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग घंटों हीटर या ब्लोअर के पास बैठते हैं। रूम हीटर वैसे तो शरीर को रिलैक्स रखते हैं, लेकिन इनके कई नुकसान भी हैं।

द सन में छपी एक खबर के मुताबिक हीटर या ब्लोअर वाले कमरे को घंटों तक चालू रखना सेहत के लिए खतरनाक है. लीड्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कीथ नॉक्स ने कहा कि 'रूम हीटर लोगों को आराम देते हैं, वे कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं'। उन्होंने कहा कि खिड़कियों को बंद करके कमरे को गर्म करना शरीर पर भारी पड़ सकता है।

प्रोफेसर कीथ के अनुसार कमरे में हीटर चलाते समय खिड़कियां खुली रखनी चाहिए, ताकि वेंटिलेशन बना रहे। जानकारों के मुताबिक अगर कमरे में वेंटिलेशन रखा जाए तो न सिर्फ हार्ट अटैक, बल्कि चिकन पॉक्स और टीबी जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

प्रोफेसर कीथ का कहना है कि लोगों को वेंटिलेशन के महत्व से अवगत कराया जाना चाहिए। प्रोफेसर कीथ ने यह भी कहा कि घर की खिड़कियां हमेशा नहाने के बाद खोलें या अगर आप किचन में काम कर रहे हैं तो इस दौरान भी चिमनी को वेंटिलेशन के लिए खुला रखें।

Related News