सर्दी शुरू होते ही त्वचा पर अपना असर दिखाना शुरू हो जाता है। त्वचा रूखी हो जाती है और कुछ लोगों के शरीर में बहुत खुजली होने लगती है। चेहरा भी रूखा और बेजान दिखने लगता है (सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू नुस्खे) और काला हो जाता है। जिस तरह धूप के कारण त्वचा पर टैनिंग हो जाती है, वैसे ही सर्दियों में भी ऐसा ही होता है। ठंडी-सूखी हवा त्वचा में प्राकृतिक मॉइश्चराइजर को कम कर देती है और त्वचा रूखी और काली हो जाती है। ऐसी डार्क स्किन के लिए (टैनिंग कैसे हटाएं) आप इनमें से कुछ होममेड डी-टैन फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।


टमाटर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। एक मध्यम आकार के टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल लें। 1 बड़ा चम्मच दही और 2 बड़े चम्मच बेसन डालें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को रगड़ कर धो लें। फिर त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और शहद में मौजूद कुछ तत्व त्वचा का कालापन दूर करने में मदद करते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर आधे घंटे बाद अपना चेहरा धो लें।


मसूर दाल का आटा बना लें. 2 बड़े चम्मच मसूर के आटे के घोल में 2 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ खीरा मिलाएं। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट के बाद इस मिश्रण को चेहरे से मलें और चेहरा धो लें। फिर चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें।

Related News