सर्दी का मौसम आते ही त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और अपनी चमक खो देती है। हमारे कुछ टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं, खासकर जब बात चेहरे की त्वचा को बनाए रखने की हो।

सर्दियों में शरीर की त्वचा नमी खो देती है जिससे त्वचा में दरारें आ जाती हैं और खुजली जैसी समस्या भी हो जाती है। त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है ताकि सर्दियों में आपको इस तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। कुछ बातों का ध्यान रखकर त्वचा की इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

1. विंटरकेयर उत्पाद का उचित उपयोग
आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को कम करने के लिए एक ऐसे क्लीन्ज़र का उपयोग करें जिसमें मॉइस्चराइज़र हो। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने उत्पादों को बुद्धिमानी से चुनें। आपके त्वचा देखभाल उत्पादों को प्राकृतिक तेलों और नमी को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए।

2. हीटर के अत्यधिक उपयोग से बचें
सर्दी के मौसम में हीटर के सामने बैठने की सलाह दी जाती है। हालांकि हीटर मशीन से निकलने वाली गर्म हवा नमी को सोख लेती है और आपकी त्वचा को रूखा बना देती है, याद रखें कि कमरे में पानी का कटोरा रखें और अगर आप हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो ह्यूमिडिफायर का भी इस्तेमाल करें।

3. गर्म पानी की जगह गर्म पानी का इस्तेमाल करें
सर्दियों में गर्म पानी की जगह गर्म पानी का इस्तेमाल करें। बहुत गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा जल्दी सूख जाती है और अगर आप इसे तुरंत मॉइस्चराइज नहीं करते हैं, तो सर्दियों में आपकी त्वचा में दरार और एक्जिमा हो सकता है।

4. जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें
त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाना एक्सफोलिएटिंग कहलाता है, लेकिन हमें इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए क्योंकि सर्दियों में त्वचा पहले से ही खराब हो जाती है। सप्ताह में एक बार आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए पर्याप्त है, यह त्वचा के पुनर्जनन और उत्पाद के अवशोषण में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा बहुत शुष्क है, तो अपनी त्वचा को हल्के से एक्सफोलिएट करें।

5. सर्दियों में हर दिन सनस्क्रीन लगाएं
सर्दियों में सनस्क्रीन का उतना ही महत्व है जितना गर्मियों में। सूरज की यूवी किरणें बादलों में घुस सकती हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। बाहर जाने से पहले अपने शरीर के सभी खुले क्षेत्रों पर 15 या अधिक के एसपीएफ़ के साथ मॉइस्चराइजिंग, ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करें।

Related News