सर्दियों के मौसम के कारण सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर, जोड़ों में दर्द आदि दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन सर्दियों की एक खासियत भी है, कई हेल्दी फल और सब्जियां इसी मौसम में मिलते हैं। आप इन सुपरफूड्स को अपने डाइट में शामिल कर सेहतमंद रह सकते हैं।

बाजरा

बाजरे में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, फाइबर और अन्य कई विटामिन्स पाये जाते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। आप अपने डाइट में बाजरे की रोटी शामिल कर सकते हैं, ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक हो सकता है।

गोंद

इस मौसम में आप गोंद के लड्डू को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है, साथ ही इसे खाने से पाचन शक्ति भी ठीक रहती है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं।


गाजर

गाजर में बीटा-कौरोटीन और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, साथ ही फेफड़ों के बीमारियों से बचाने में भी सहायक है। आप अपने डाइट में गाजर को शामिल कर सकते हैं। इसका सलाद, सब्जी या हलवे बनाकर खा सकते हैं।

चुकंदर

चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं। इसके सेवन से इम्युनिटी भी बूस्ट होती है। साथ ही ये आपके शरीर में खून बढ़ाने में मदद करता है।


नट्स

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए आप ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। जैसे- अखरोट, पिस्ता, काजू आप डाइट में ले सकते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक है।

खजूर

खजूर में कई जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं। इस मौसम में आप खजूर खा सकते हैं। ये फाइबर की कमी को पूरा करता है, साथ ही शरीर को गर्म रखने में भी मदद कर सकता है।

Related News