PC:hindustantimes

सर्दियां आते ही कई लोगों को मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के साथ-साथ घुटनों में दर्द की भी शिकायत होने लगती है। गठिया से पीड़ित लोगों के लिए ठंड का मौसम बहुत मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा कई बार सर्दियों में पुरानी चोटों का दर्द भी सिर उठाने लगता है। आपके जोड़ों के दर्द से पहले आइए योग और जीवनशैली विशेषज्ञों से कुछ बातें सीखें, बढ़ती ठंड के कारण घुटनों का दर्द बढ़ जाता है। इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप जोड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

खाली पेट मेथी का पानी पियें

खाली पेट मेथी का पानी पीने से न केवल घुटनों के दर्द से राहत मिलती है बल्कि कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। मेथी का पानी वजन घटाने, बालों के विकास, बेहतर पाचन, महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

गरम तेल से मालिश करें

घुटनों के दर्द को कम करने के लिए धूप में बैठकर गर्म तेल से मालिश करें। मालिश के लिए आप तिल के तेल में कपूर या अरंडी के तेल के साथ लहसुन का तेल मिलाकर मालिश कर सकते हैं।

PC: Johns Hopkins Medicine

मेथी कलछी

सर्दियों के दौरान मेथी की कलछी को अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाएं। आमतौर पर लोग मेथी के लड्डू यह सोचकर खाने से बचते हैं कि यह कड़वा होगा। लेकिन मेथी की कलछी खाने में कड़वी नहीं होती. जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आपको रोजाना मेथी की एक कलछी खानी चाहिए।


पैरों का व्यायाम

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में दो बार करें ये 3 एक्सरसाइज प्रतिदिन पहले व्यायाम के 30 सेट करें। पहले अभ्यास में, फर्श पर बैठें और अपने पैर की उंगलियों को आगे-पीछे करें। तो दूसरे अभ्यास में, दीवार के सहारे अपनी पीठ टिकाकर खड़े हो जाएं और अपने पैर की उंगलियों को ऊपर और नीचे रखें। ऐसा 15-20 बार करें. तीसरे अभ्यास में, फर्श पर बैठें और अपने पैरों को अपने हाथों के बीच उठाएं। ऐसा करते समय अपनी उंगलियों को आगे-पीछे करें। इस व्यायाम को दोनों पैरों से 25 बार करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News