pc: tv9hindi

सर्दियाँ आ गई हैं। इस दौरान हमें अपने शरीर की अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है वरना हम कई बिमारियों के शिकार हो सकते हैं। बीमारी से बचाव के लिए सही आहार का पालन करना आवश्यक है। कुछ लोग अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म दूध का सेवन करना पसंद करते हैं। दूध को संपूर्ण भोजन माना जाता है, इसमें विटामिन, खनिज और कैल्शियम समेत अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

हालाँकि, दूध की खपत केवल सर्दियों के मौसम तक ही सीमित नहीं है; इसका आनंद किसी भी मौसम में लिया जा सकता है। कई माता-पिता सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने पर जोर देते हैं। नियमित रूप से दूध पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में दूध का सेवन वास्तव में कब करना चाहिए?

pc: Jagran

सर्दियों के दौरान दूध पीने का सबसे अच्छा समय:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि चाहे सर्दी का मौसम हो या कोई और, दूध का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। उनके मुताबिक, सुबह या सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले दूध पीना फायदेमंद हो सकता है। सोने से एक घंटा पहले दूध पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। अगर आप सुबह नाश्ते के साथ दूध का सेवन करते हैं तो यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रख सकता है।

इन मसालों के साथ पिएं

ठंड के मौसम में दूध में कुछ मसाले मिलाकर पीना फायदेमंद हो सकता है। दूध में हल्दी पाउडर, दालचीनी पाउडर, लौंग और काली मिर्च जैसी सामग्री मिलाने से कई फायदे मिल सकते हैं। यह मसाला युक्त दूध आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

pc: Healthshots

इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में बहुत से लोग मूंगफली या उनसे बनी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप पहले से ही दूध का सेवन कर चुके हैं या उपभोग करने की योजना बना रहे हैं तो सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। दूध पीने के तुरंत बाद मूंगफली का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, किसी भी पाचन संबंधी परेशानी को रोकने के लिए दूध पीने के तुरंत बाद मूंगफली या संबंधित उत्पादों से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

Related News