दिसंबर एक सार्वभौमिक रूप से प्रत्याशित महीना है, जिसमें बच्चों से लेकर वयस्कों तक में समान रूप से उत्साह होता है, क्योंकि यह क्रिसमस के आनंदमय उत्सव और नए साल की शुरुआत का प्रतीक है। इस महीने का आकर्षण अकादमिक सीमाओं से परे तक फैला हुआ है, क्योंकि कई ऑफिस 10 दिन तक की छुट्टी देते हैं, जिससे विश्राम और अन्वेषण का एक आदर्श अवसर मिलता है। ऐसे में रोमांच की ओर रुझान रखने वालों के लिए, दिसंबर यात्रा के लिए एक आदर्श अवसर प्रदान करता है। विशेषकर परिवार भारत में मनमोहक स्थलों की लंबे समय से कल्पना की गई यात्रा पर निकलने के लिए इस उपयुक्त क्षण का लाभ उठा सकते हैं, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

Google

कच्छ का रण:

सर्दियों के दौरान सबसे अच्छा दौरा किया जाने वाला कच्छ का रण, इस समय के दौरान मंत्रमुग्ध कर देने वाले रण महोत्सव की मेजबानी करता है, जो रंग-बिरंगे सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। परिवार विभिन्न उत्सव गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, यादगार पल बना सकते हैं और साथ में गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए एक आदर्श माहौल प्रदान कर सकते हैं।

Google

जैसलमेर:

गोल्डन सिटी के रूप में जाना जाने वाला, थार रेगिस्तान में बसा जैसलमेर सर्दियों के दौरान, खासकर दिसंबर में सबसे अधिक मनमोहक होता है। साहसिक प्रेमी रेगिस्तान और ऊंट सफारी का आनंद ले सकते हैं, साथ ही क्वाड बाइकिंग, टिब्बा बैशिंग और पैरासेलिंग जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। स्थानीय कैफे और बाज़ारों की खोज के साथ-साथ ऐतिहासिक स्थल और महल अवश्य देखने योग्य आकर्षण हैं।

Google

गुलमर्ग:

बदलते मौसम सुरम्य कश्मीर को बदल देते हैं, इसे बर्फ से ढके शीतकालीन वंडरलैंड में बदल देते हैं। दिसंबर बर्फबारी देखने और स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी बर्फ गतिविधियों में भाग लेने के लिए बिल्कुल सही है। बच्चों वाले परिवार बर्फीले परिदृश्यों का आनंद ले सकते हैं, जबकि ट्रैकिंग के शौकीन लोग आसपास की पगडंडियों का पता लगा सकते हैं।

Related News