pc: tv9hindi

यदि आपका एसबीआई में खाता है, तो सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। इसमें दावा किया गया है कि अगर आपने अपने खाते को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा करने से पहले आपको ये जांच लेना चाहिए कि ये सच है या नहीं। इस स्थिति के जवाब में, प्रेस सूचना ब्यूरो फैक्ट चेक ने कुछ गंभीर खुलासे किए हैं।

मैसेज के पीछे का सच:

प्रेस सूचना ब्यूरो ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से स्पष्ट किया कि हाल के दिनों में भारतीय स्टेट बैंक के नाम का उपयोग करके लोगों को धोखाधड़ी वाले मैसेज भेजे गए हैं। इन मैसेजेस में झूठा दावा किया गया है कि यदि आप अपने खाते में अपना पैन नंबर अपडेट नहीं करते हैं, तो इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके साथ ही व्यक्तियों को कॉल या दिए गए लिंक के माध्यम से पैन जानकारी अपडेट करने की सलाह दी जाती है। ऐसे मैसेजेस पर विश्वास करने से पहले यह जानना जरूरी है कि ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी हैं।

धोखाधड़ी से खुद को सुरक्षित रखें:

भारतीय स्टेट बैंक हमेशा अपने ग्राहकों को सलाह देता है कि बैंक कभी भी उनसे कॉल या मैसेज के जरिए अपने खाते से जुड़ी जानकारी अपडेट करने के लिए नहीं कहता है। बैंक पैन डिटेल अपडेट करने के लिए कोई लिंक प्रदान नहीं करता है। इसके अतिरिक्त, बैंक ने इस बात पर जोर दिया कि यदि कोई साइबर अपराध का शिकार हो जाता है, तो उन्हें इसकी सूचना साइबर अपराध सेल को 1930 पर या ईमेल के माध्यम से रिपोर्ट.phishing@sbi.co.in पर देनी चाहिए।

Related News