सोशल मीडिया पर कई पोस्ट्स वायरल होते रहते हैं जिनमे कई तरह के दावे किए जाते हैं। एक ऐसा ही दावा ये किया जा रहा है कि मौसम बदलने और बारिश होने से कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो जाएगी। इस बारे में अब पीआईबी फैक्ट चेक ने जानकारी दी है।


पीआईबी ने कहा है कि ऐसी अफवाहों पर विश्वास ने करें और ऐसे फर्जी संदेशों को शेयर करके भ्रम न फैलाएं। पीआईबी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार तभी रुक सकती है जब आप मास्क पहनें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे और बेवजह घर से बाहर ना निकलें। इसके अलावा अपने हाथों को समय समय पर सेनिटाइज करना या साबुन से धोना भी जरूरी है।

कोरोना को लेकर समय समय पर सोशल मीडिया पर कई दावे किए जाते हैं। कोरोना की पहली लहत में पहले कहा गया था कि गर्मी का मौसम शुरू होते ही वायरस खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि ये वायरस और बढ़ गया। फिर ठंड के मौसम में भी वायरस का कहर जारी रहा।

होम्योपैथिक दवा से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी?
पीआईबी फैक्ट चेक ने सोशल मीडिया पर होम्योपैथिक दवा को लेकर किए जा रहे दावे को भी फर्जी बताया है। ये दावा किया जा रहा है कि 'Carbo vegetabilis' नामक एक होम्योपैथिक दवाई की 2-3 बूंद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी की जा सकती है। लेकिन पीआईबी ने इसे भी फर्जी कहा है और सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर से सलाह लेने की बात कही है।

Related News