कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए आए दिन सोशल मीडिया कुछ ना कुछ मैसेज वायरल होता रहता है, पर खासकर राजस्थान में एक मैसेज बहुत वायरल हो रहा है। मैसेज यह है कि किसी परिवार के यहां हास्पिटल में विचित्र कन्या के जन्म लेने पर वह तुरंत खड़ी हो गई। इसके साथ ही उसने यह कहा कि दाएं पैर के अंगूठे में हल्दी का लेप लगाने से कोरोना से बचाव होगा। बताया जा रहा है कि इस तरह की बच्ची का जन्म अजमेर के एक अस्पताल में हुआ है।

इसके बाद यह पोस्ट वायरल हो गई और लोगों ने इस पर अमल भी करना शुरू कर दिया है। कहा जा रहा है कि दाएं पैर के अंगूठे पर हल्दी का लेप लगाने से कोरोना वायरस से बचाव हो सकता है। इसके साथ ही इस प्रकार के मैसेज वाट्सएप या सोशल मीडिया पर यूजर्स के द्वारा पढ़ने पर सभी कोरोना से बचने के लिए अपने दाहिने पैर के अंगूठे पर हल्दी का लेप लगाने की बात को स्वीकार किया।

इस संदेश से यह जाहिर होता है कि दाहिने पैर के अंगूठे पर हल्दी का लेप लगाने से कोरोना से बचाव हो जाएगा अर्थात सोशल डिस्टेंसिंग की आवश्यकता नहीं है। जब पूरा विश्व कोरोना से बचने के लिए दवा के लिए खोज कर रहा है, वहां मात्र हल्दी का अंगूठे पर लेप लगाने से कोरोना से बचाव का होना मात्र अंधविश्वास ही माना जा सकता है एवं इसका सोशल मीडिया पर वायरल होना बड़ा दुखद है।

इस संबंध में विशेषज्ञों से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि दाएं पैर के अंगूठे पर हल्दी का लेप लगाने से कोरोना वायरस से बचाव का दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं है।

Related News