हम सबने अपनी जिदंगी में विकिपीडिया का इस्तेमाल किया होगा, जो दुनिया के किसी भी प्रकार की जानकार विख्यात जानकारी प्रदान करता हैं, अपने ओपन-एडिटिंग मॉडल के लिए जाना जाता है, जहाँ कोई भी व्यक्ति योगदान दे सकता है या सामग्री को संशोधित कर सकता है, विकिपीडिया लंबे समय से बिना किसी शुल्क के उपलब्ध है।

Google

लेकिन यह बदल सकता है, खासकर भारत में जहाँ प्लेटफ़ॉर्म को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

मौजूदा उथल-पुथल विकिपीडिया और दिल्ली उच्च न्यायालय से जुड़े एक कानूनी विवाद से शुरू हुई। विवाद एक प्रमुख भारतीय समाचार एजेंसी ANI के विकिपीडिया पृष्ठ पर एक विवादित संपादन के इर्द-गिर्द केंद्रित है। किसी ने ANI की प्रविष्टि को सरकार के लिए "प्रचार उपकरण" के रूप में लेबल करने के लिए बदल दिया।

Google

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मांग की है कि विकिपीडिया पृष्ठ को संपादित करने के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान का खुलासा करे। इस आदेश का पालन करने से विकिपीडिया के इनकार के कारण न्यायालय ने कड़ी फटकार लगाई।

Google

दिल्ली उच्च न्यायालय के साथ कानूनी मुद्दों, विकिपीडिया की नीति में हाल के बदलावों के साथ, भारत में प्लेटफ़ॉर्म के भविष्य के बारे में चिंताएँ पैदा कर दी हैं। एक तरफ, विकिपीडिया द्वारा स्थिति को संभालने के तरीके से न्यायालय का असंतोष प्रतिबंध या संभावित प्रतिबंध का कारण बन सकता है।

Related News