आपने ट्रेन में कई बार सफर किया होगा और यदि आपने गौर किया हो तो देखा होगा कि रेल के आखिरी डिब्बे पर X का निशान बना होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस X का क्या मतलब होता है? दरअसल ऐसे कई सारे साइन होते हैं जिनका कोई न कोई मतलब होता है। यदि ट्रेनों पर ये स्पेशल Signs न बनाए जाएं तो भारतीय रेल का संचालन तकरीबन नामुमकिन हो जाएगा। आज हम आपको इन साइन के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

दरअसल, ये बड़ा-सा X सिर्फ यात्री ट्रेनों पर ही लिखा जाता है। ये हमेशा ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ही लिखा जाता है, जिसका बहुत सीधा-सा मतलब होता है कि यह उस ट्रेन का आखिरी डिब्बा है।


ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर लिखे LV का क्या मतलब होता है
ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बड़े से X के साथ ही एक छोटे से बोर्ड पर LV भी लिखा जाता है। इसका फुलफॉर्म है Last Vehicle यानि आखिरी डिब्बा। ये दोनों ही Signs मुख्य तौर पर रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बनाए जाते हैं। इनका आम लोगों से कोई लेना देना नहीं है। यदि किसी भी रेलवे अधिकारी या कर्मचारी को ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर X या LV लिखा नहीं दिखता तो वो इसकी जानकारी कंट्रोल रूम को देता है। यदि किसी ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ये दोनों Signs नहीं दिखते हैं तो इसका अर्थ है कि पीछे के डिब्बे अलग हो गए हैं।

Related News