नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन न केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इन्हीं हरी सब्जियों में से एक है लौकी। लौकी खाने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं, शरीर को ठंडक प्रदान करने से लेकर हृदय को स्वस्थ रखने और कई तरह की बीमारियों से बचाव। लौकी परिवार से ताल्लुक रखने वाली इस सब्जी को या तो जूस के रूप में या फिर पकाने के बाद खाया जाता है।

आइए जानें लौकी के फायदों के बारे में:

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वजन कम करता है लौकी का जूस वजन कम करने में मदद करता है। यह आयरन, विटामिन और पोटैशियम से भरपूर होता है। वजन कम करने के लिए लौकी के जूस का नियमित सेवन करना चाहिए।

ताजगी : लौकी की गिनती हल्की सब्जियों में होती है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं आता, बल्कि शरीर में ताजगी बनाए रखने में उपयोगी माना जाता है। रोज तरोताजा रहने के लिए लौकी के जूस में नमक या मसाले मिलाकर सेवन करें।

पाचन: लौकी फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होती है। जिसके सेवन से शरीर को मेटाबॉलिज्म मिलता है, जिससे इंसान का पाचन तंत्र मजबूत होता है। लौकी के सेवन से भी भूख नियंत्रित रहती है। इससे व्यक्ति को कब्ज और पेट से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है।

लीवर को स्वस्थ रखता है: बता दे की, लौकी के रस का उपयोग लीवर में सूजन के इलाज के लिए किया जा सकता है।

मधुमेह: मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप खाली पेट लौकी का सेवन करें। आप लौकी के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

Related News