आज कल शादी पार्टी आदि में लोग बुफे का ही आयोजन करते हैं जिसमे सभी खड़ा हो कर ही खाना खाते हैं। लेकिन कभी भी खड़े हो कर खाना नहीं खाना चाहिए क्योकिं ये आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है। हालिया सर्वे में ये खुलासा हुआ है कि किस तरह खड़े हो कर खाना खाने से हमारे शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंच सकता है। खड़े होकर भोजन करना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए ही उचित नहीं हैं।

पॉश्‍चर पर पड़ता है प्रभाव

जब हम खड़े होकर खाना खाते हैं तो बहुत ज्यादा झुकते हैं। ऐसे में खुद को रिलेक्स रखने के लिए शरीर के किसी एक हिस्से पर अधिक जोर पड़ता है। ऐसा रोज़ किए जाने पर इसका असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है। नीचे बैठकर खाना खाने से बॉडी पॉश्चर को सुधारा जा सकता है। नीचे बैठ कर खाना खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है और पीठ भी सही पोजीशन में रहती है।

पाचन क्रिया हो सकती है खराब

खड़े हो कर खाना खाते समय हम जल्दी जल्दी खाना कहते हैं इस से हमारा डाइजेशन सिस्‍टम प्रभावित होता है और बॉडी में फैट भी बढ़ने लगता है। फैट बढ़ने से ओबेसिटी की समस्‍या शुरू हो जाती है।

एसिडिटी की समस्‍या

खड़े होकर खाने पर पेट में गैस बनने लगती है। क्योकिं जल्दबाजी में खाना खाने से है इस से भारीपन, बदहजमी जैसी समस्‍या शुरू हो जाती है।

हार्टरेट को भी करता है प्रभावित

अमेरिका की साउथ फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर दीपायन बिश्वास ने एक रिसर्च में ये दावा किया है कि खड़े हो कर खाना खाने से बॉडी के लोअर पार्ट पर गुरुत्वाकर्षण बल ब्‍लड को तेजी से खींचता है, जिससे हृदय को रक्त को वापस ऊपर खींचने के लिए ज्यादा तेजी से काम करना पड़ता है और इस प्रक्रिया में हृदयगति बढ़ जाती है।

Related News