टेलीविजन के माध्यम से शोज आदि देखने में हम सभी अपना समय बिताते हैं। बीते एक दशक में टीवी के संसार में बहुत भारी परिवर्तन आया है। पहले के लोग लंबे एंटीना के द्वारा गांवों में दूरदर्शन देखा करते थे। इसके बाद DTH आ गया और अब हर घर में DTH ही आपको लगा मिलेगा। इसके साथ ही फिर धीरे-धीरे भारत के घरों में कई टीवी चैनल्स ने अपना प्रवेश लिया।

DTH या डिश टीवी का एंटीना पहले वाले एंटीने की तुलना में बहुत ही अलग है। इसे एक गोल छतरी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे देख कर हमारे मन में अक्सर ही ये सवाल आता है कि आखिर इस छतरी का आकार गोल ही क्यों होता है ? इसीलिए आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।


क्यों छतरी का आकार गोल ही होता है ?
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छतरी का निर्माण जानबूझ कर इस प्रकार किया जाता है। इसके पीछे एक कारण है। दरअसल जब भी प्रकश की कोई किरण डिश से टकराए, तो वह परिवर्तित होकर सीधी वापस न चली जाए इसलिए इसे इस तरह से डिजाइन किया जाता है। जब ऐसे में सिग्नल भी छतरी से टकराते हैं, तो फीड हॉर्न पर केंद्रित हो जाते है। और फिर इस घटना के फलस्वरूप टीवी पर चैनल्स चलते हैं।

सेट टॉप बॉक्स का प्रयोग क्यों?
एक प्रश्न यह भी है कि आखिर सेट टॉप बॉक्स का प्रयोग क्यों किया जाता है? असल में ‘सेट टॉप बॉक्स’ का कार्य सैटेलाइट से सुचना प्राप्त करना है। मतलब कि जब फीड हॉर्न वाले सिग्नल सेट टॉप बॉक्स में पहुंचते, तो इन्हें डिकोड किया जाता है। इस डिकोडेड सूचना को टीवी के माध्यम से देखा जाता है।

Related News