जिन लोगों के पास पीयूसी नहीं है, उन्हें 25 अक्टूबर से पेट्रोल-डीजल नहीं मिलेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह जानकारी दी है.बता दे की, सरकार का उद्देश्य दिल्ली में वाहनों के प्रदूषण को नियंत्रित करना है और यह आदेश 25 अक्टूबर से प्रभावी होगा. योजना की कार्यप्रणाली और कार्यप्रणाली पर चर्चा करने के लिए 29 सितंबर को पर्यावरण, परिवहन और यातायात विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई थी। जिसके बाद पर्यावरण की रक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है।

बता दे की, दिल्ली परिवहन विभाग के मुताबिक जुलाई 2022 तक 13 लाख दोपहिया और तीन लाख कारों समेत 17 लाख से ज्यादा वाहन बिना वैध पीयूसी सर्टिफिकेट के चल रहे थे.

पीयूसी प्रमाणपत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?

आपके पास यह दस्तावेज आपके ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेजों के साथ होना चाहिए। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई किया जा सकता है।

पीयूसी प्रमाणपत्र ऑनलाइन कैसे उत्पन्न करें

बता दे की, अब ट्रांसपोर्ट सेक्शन पर क्लिक करें और अपने वाहन के चेसिस नंबर के साथ वाहन पंजीकरण संख्या के अंतिम 5 अंक दर्ज करें।

उसके बाद "पीयूसी विवरण" चुनें।

अब "प्रिंट" पर क्लिक करें और पीयूसी की हार्ड कॉपी प्राप्त करें। आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और बाद में इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

पीयूसी प्रमाणपत्र ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें

आपको अपने वाहन को अपने नजदीकी उत्सर्जन परीक्षण केंद्र या लाइसेंस प्राप्त ऑटो उत्सर्जन परीक्षण केंद्रों पर ले जाना होगा।

यहां आपके वाहन की जांच की जाएगी और धुएं के पाइप की भी जांच की जाएगी।

अगर सब कुछ सही है तो आप पैसे जमा करके पीयूसी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदूषण प्रमाण पत्र (पीयूसी) की आवश्यकता क्यों है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पीयूसी प्रमाणपत्र आपके वाहन की स्थिति और इससे निकलने वाले धुएं की मात्रा के बारे में जानकारी प्रदान करता है। भारत सरकार द्वारा इसे पूरे देश में अनिवार्य कर दिया गया है और राज्य द्वारा अनुपालन न करने पर जुर्माना के साथ-साथ दंड भी लगाया जाता है।

Related News